बलोच बागियों के हमले में ११ पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के बलोचिस्तान में शुक्रवार के दिन बलोच बागियों ने किए हमले में 11 पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर होने का समाचार प्राप्त हुआ है। साथ ही पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस बलोचिस्तान के लिए सबसे बुरा दिन होने की बात बलोचिस्तान की नेता नाईला बलोच ने कही है। इसी दिन पाकिस्तान ने बलोचिस्तान पर हमला किया था, यह दुखद याद भी बलोच ने ताजा की।

baloch-rebelsशुक्रवार की सुबह बलोचिस्तान के केच, मस्तुंग, गिशखोर, ज़ाउ इलाकों में बलोचिस्तान लिब्रेशन फ्रंट ने पाकिस्तानी सेना पर हमले किए। गिशखोर में हुए हमले के दौरान पाकिस्तानी सेना और बागियों की मुठभेड़ हुई। इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने रॉकेट हमला किया। लगभग एक घंटा चली इस मुठभेड़ में 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और कुछ घायल होने की जानकारी बलोच लिब्रेशन फ्रंट के प्रवक्ता ने साझा की। इस संघर्ष के बाद बलोच बागी मुठभेड़ की जगह से भागने में सफल हुए।

इससे पहले गुरूवार शाम के समय बलोच लिब्रेशन आर्मी (बीएलए) ने बलोचिस्तान के मश्‍तगु में पाकिस्तानी सेना के काफिले पर हमला किया था। इस दौरान कुछ पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर हुए और घायल होने की बात कही जा रही है। बलोचिस्तान आज़ाद होने तक पाकिस्तानी सेना पर ऐसे हमले जारी रहेंगे, यह इशारा बलोच बागियों ने पहले ही दिया था।

baloch-pakइसी बीच, शुक्रवार के दिन पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस था। लेकिन बलोच, सिंध और पश्तून जनता ने यह दिवस ‘ब्लैक डे’ के तौर पर मनाया। तभी बलोच पीपल काँग्रेस की अध्यक्ष नाईला कादरी बलोच ने पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस बलोचिस्तान के लिए सबसे बुरा दिन होने की बात कही। पाकिस्तान ने बलोचिस्तान की भूमि पर हमला किया और पाकिस्तान वहां के बंदरगाह चीन को बेच रहा है। स्थानिय लोगों ने इसके खिलाफ़ प्रदर्शन किए थे, यह बात भी नाईला कादरी ने कही। पाकिस्तान की सेना बलोचिस्तान की महिलाओं पर कर रहे क्रूर अत्याचारों की ओर नाईला कादरी ने ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.