सिरिया में रशिया के हवाई हमले में ११ लोगों की मृत्यु – तुर्की से जुड़े इंधन तस्कर तथा ‘आयएस’ के आतंकियों को लक्ष्य किया

दमास्कस – रशियन विध्वंसक तथा लड़ाकू विमानों ने सिरिया के उत्तरी भाग में की हवाई कार्रवाई में १५ लोग मारे गए। इनमें ‘आयएस’ के ११ आतंकी तथा चार तुर्की से जुड़े इंधन तस्करों का समावेश है। इंधन तस्करों पर कार्रवाई करके रशिया ने यह चेतावनी दी है कि सिरिया में इंधन की चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी बीच, ‘आयएस’ के आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए रशिया ने सीरिया में नया लष्करी अड्डा बनाने की शुरुआत की होने की जानकारी सामने आ रही है।

syria-russia-turkey-isपिछले कुछ हफ्तों से रशिया ने सिरिया में आतंकियों पर हमले तीव्र किए हैं। लगभग साल भर की संघर्ष बंदी के बाद सिरिया में अल कायदा, आयएस से जुड़े तथा तुर्की से जुड़े आतंकी सक्रिय हुए होने का आरोप रशिया कर रहा है। सिरिया के हमा, होम्स, लताकिया, अलेप्पो इन प्रांतों में हर दिन संघर्ष बंदी का उल्लंघन शुरू होने की जानकारी रशियन लष्कर द्वारा जारी की जाती है। सिरियन जनता और इस देश की सार्वभूमता की सुरक्षा के लिए इन आतंकवादी गुटों पर कार्रवाई की जा रही है, ऐसा रशिया ने कहा है।

शुक्रवार को सिरिया के किनारे से नजदीक तैनात रशियन विध्वंसक ने अल-बाब और जाराब्लूस इन इलाकों में जोरदार हवाई हमले किए। इस समय रशियन विध्वंसक ने बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों का इस्तेमाल किया होने का दावा मानवाधिकार संगठन कर रहे हैं। अल-बाब स्थित तारहीन और जाराब्लूस के अल-हमरान स्थित दो इंधन प्रोजेक्ट्स को रशिया ने लक्ष्य किया। तुर्की से जुड़े गुट इन दोनों इंधन प्रोजेक्ट्स से इंधन की तस्करी करते समय ये हमले हुए। इन हमलों में ४ लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, २४ से अधिक लोग घायल हुए हैं।

syria-russia-turkey-isइससे पहले सन २०१६ में तुर्की ने ‘ऑपरेशन युफ्रेटस शिल्ड’ का आयोजन कर यहाँ के इंधन प्रोजेक्ट्स पर कब्जा किया था। बाद में तुर्की से जुड़े गुट यहाँ के इंधन की अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में तस्करी कर रहे थे। तब सिरिया में इंधन की तस्करी पर रोक लगाने के लिए गस्ती करने वाला रशिया का विमान तुर्की ने गिराया था। उसके बाद रशिया और तुर्की में बेहद तनाव निर्माण हुआ था। ऐसे हालातों में, रशिया ने तुर्की से जुड़े इंधन तस्करों पर हमले कर के तुर्की को चुनौती दी दिख रही है।

syria-russia-turkey-isइसके अलावा रशिया के लड़ाकू विमानों ने ‘आयएस’ के अड्डे पर हवाई हमले किए। सिरिया के मानवाधिकार संगठन ने दी जानकारी के अनुसार, शुक्रवार से हमा, अलेप्पो-अल राक्का तथा होम्स में शुरू की कार्रवाई रविवार तक जारी थी। इस समय रशियन विमानों ने ६० स्थानों पर हमले किए। इन हमलों में ११ आतंकी मारे जाने की पक्की खबर है।

इसी बीच, सिरियन न्यूज़ एजेंसी ने दी जानकारी के अनुसार, रशिया ने सिरिया में अपना नया लष्करी अड्डा बनाने की शुरुआत की है। होम्स प्रांत में इस अड्डे का निर्माण किया जा रहा होकर, उसपर लड़ाकू विमानों के लिए रनवे का भी निर्माण किया जानेवाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.