हमास विरोधी ११ दिन का संघर्ष यह इस्रायली लष्कर की मुहिम का पहला चरण – इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी की चेतावनी

तेल अविव – ‘गाजा में हमास के विरोध में शुरू की व्यापक लष्करी मुहिम का पहला चरण पूरा हुआ। लेकिन अगर हालात फिर से बिगड़ गए, तो इस मुहिम का अगला चरण शुरू हो सकता है’, ऐसी चेतावनी इस्रायली लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी ने दी। इससे पहले हमास के नेता ने धमकाया था कि संघर्ष बंदी के संदर्भ में इस्रायल के साथ कोई लिखित समझौता नहीं हुआ है और हमारी उंगलियां रॉकेट्स के ट्रिगर पर हैं। इस कारण ११ दिन के संघर्ष के बाद हालांकि इस्रायल और हमास में संघर्ष बंदी लागू हुई है, फिर भी वह बहुत समय तक नहीं टिकेगी, ऐसे संकेत दोनों गुटों द्वारा दिए जा रहे हैं।

Israeli-military-Hamas-01इस्रायल की सदर्न कमांड के प्रमुख मेजर जनरल एलिझर टॉलेडॅनो ने स्थानीय न्यूज़ चैनल के साथ बातचीत करते समय घोषित किया कि इस्रायल का लश्कर गाजा की आतंकवादी संगठनों के विरोध में व्यापक कार्रवाई के लिए सिद्ध है। ‘ गाजा के आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने की का मौका हर हफ्ते अथवा हर महीने नहीं मिलता। क्योंकि उसका हमारी ही जनता पर बढ़ा तनाव आ सकता है। इस कारण जब कभी इन आतंकवादी संगठनों के विरोध में कार्यवाही शुरु होती है कमा उस समय मिले मौके का पूरा फायदा उठाकर इन संगठनों पर जोरदार हमले किए जाते हैं’, ऐसा मेजर जनरल टॉलेडॅनो ने कहा।

‘१२वें दिन अथवा उसके बाद भी हमास के स्थानों पर हमले जारी रखने की हमने तैयारी की थी। लेकिन इस्रायली जनता की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए हमास विरोधी कार्यवाही को मर्यादित रखना पड़ा। ऐसा होने के बावजूद भी यह लष्करी मुहिम अगले दौर में शुरू करने के लिए इस्रायल का लष्कर आज भी पूरी तरह सिद्ध है’, ऐसा मेजर जनरल एलिझर टॉलेडॅनो ने कहा। इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी अधिकारी ने दी जानकारी के अनुसार, इस पहले चरण की कार्रवाई में इस्रायल ने गाजा के हमास, इस्लामिक जिहाद और अन्य आतंकवादी संगठनों के लगभग १,५०० स्थानों पर हवाई हमले किए थे। वहीं, हमास ने इस्रायल पर ४,३०० से अधिक रॉकेट हमले किए।

Israeli-military-Hamasहमास के अधिकांश रॉकेट हमले इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने सफलतापूर्वक छेदे। अब तक इस्रायल और हमास में भड़के अन्य संघर्षों की तुलना में, पिछले महीने का संघर्ष सबसे भीषण होने का दावा किया जाता है।

इससे पहले सन २००९ और २०१४ में हुआ संघर्ष कुछ हफ्तों तक चला था। साथ ही, उन संघर्षों में बड़ी जीवित हानि हुई थी। उस तुलना में इस ११ दिन के संघर्ष में हमास के आतंकी बड़ी संख्या में ढेर किए होने का तथा हमास की जबर्दस्त आर्थिक हानि की होने का दावा इस्रायल कर रहा है। इस कारण पिछले महीने का संघर्ष सबसे भीषण था, ऐसा दावा किया जाता है।

इसी बीच, ११ दिनों का इस्रायल समेत हुआ संघर्ष यह युद्ध का अभ्यास था, ऐसी धमकी हमास का प्रमुख याह्या सिन्वर ने दी है। साथ ही, इस्रायल के अहम स्थानों को लक्ष्य करने के लिए अपने पास बड़े पैमाने पर क्षेपणास्त्र होने का दावा हमास कर रहा है। वहीं, ११ दिन का हमास के साथ का संघर्ष यानी दुनिया का पहला आर्टिफिशल इंटेलिजन्स द्वारा लड़ा हुआ युद्ध था, ऐसा इस्रायल के लष्करी अधिकारियों ने कहा है। इस कारण यह संघर्ष यानी अगले घमासान युद्ध की तैयारी का भाग होने के संकेत इस्रायल और हमास दोनों दे रहे हैं । वह संघर्ष किसी भी पल भड़क सकता है, इसपर भी इस्रायल और हमास का एकमत हुआ दिख रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.