अफ्रिकी महाद्विप में एक ही दिन में कोरोना के करीबन १० हज़ार मामले दर्ज़

वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी की दूसरीं लहर टकराने का ड़र, सच्चाई में उतरने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। चीन, अमरीका और ब्राज़िल के साथ अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या इस ड़र की पुष्टि करनेवाली साबित हुई है। अफ्रीकी महाद्विप में एक ही दिन में कोरोना के करीबन १० हज़ार नये मामलें देखें गए हैं और चीन की राजधानी में भी कोरोना के नये मामलें १०० से अधिक हुए हैं। इसी पृष्ठभूमि पर, ब्रिटन की ऑक्सफर्ड युनिव्हर्सिटी ने जारी की एक रिपोर्ट में, कोरोना की महामारी पर ‘डेक्सामेथॅसोन’ यह प्रभावी दवा साबित होने की जानकारी दर्ज़ की है।coronavirus world rate

पिछले २४ घंटों में कोरोना के मृतकों की संख्या में ४.५ हज़ार की बढ़ोतरी हुई हैं और मरीज़ों की संख्या में भी १.२५ लाख से भी अधिक इज़ाफा हुआ है। वर्ल्डओमीटर वेबसाईट ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, विश्‍व में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा ८१,८३,८५३ हुआ है। इसी बीच पिछले २४ घंटों के दौरान विश्‍व में १,३३,४७६ नये मामले पाये गए हैं। पिछले २४ घंटों में विश्‍व में कोरोना के मृतकों की संख्या में ४,५७० से बढ़ोतरी हुई है और कुल मृतकों की संख्या ४,४१,१८० हुई है। वहीं, अब तक विश्‍व में कुल ४२,६८,१९० कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं।coronavirus world count

अमरीका में पिछले २४ घंटों के दौरान ५८४ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और साथ ही, देश में कोरोना के मृतकों की संख्या १,१८,५३५ हुई। अमरीका में कोरोना संक्रमितो का कुल आँकड़ा २१,९०,३१५ हुआ है और पिछले २४ घंटों में २० हजार से अधिक नये मरीज़ पाये गए हैं। अमरीका के बाद कोरोना का सबसे बड़ा झटका लगनेवाले ब्राज़िल में पिछले २४ घंटों में ३४ हज़ार से भी अधिक नए मामले पाये गए और कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा बढ़कर ९,०४,७३४ हुआ। वहीं, कोरोना के मृतकों की संख्या ४४,६५७ हुई है और इनमें से १.२६१ लोगों की मौत पिछले २४ घंटों में हुई है।

अफ्रिका सीडीसी’ इस संगठन ने अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की संख्या पिछले २४ घंटों में ९,७६१ से बढ़ी होने की जानकारी साझा की। अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा २,५१,८६६ हुआ। यह जानकारी अफ्रीकी महाद्विप के ५४ देशों की हैं और कुल मृतकों की संख्या ६,७६९ हुई है।

इसी बीच, चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना के मरीजों की संख्या १०६ हुई हैं। सोमवार के दिन यह संख्या २७ से बढ़ी है। हेबेई और सिच्युआन प्रांत में भी कोरोना के नये मामले सामने आए हैं। राजधानी बीजिंग में इस महामारी से स्थिति काफी गंभीर होने की जानकारी सरकारी प्रवक्ता शु लेजन ने साझा की। बीजिंग में लॉकडाउन किए इलाकों की संख्या ३० हुई है और प्रति दिन करीबन ९० हज़ार से भी अधिक लोगों की कोरोना जाँच करने की तैयारी रखने की बात प्रशासन ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.