छत्तीसगढ़ के कारवाई मे १० माओवादी ढेर – एक जवान शहीद

रायपुर / हैदराबाद : तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पुलिस ने ‘बिजापुर’ में संयुक्त मुहिम हाथ लेकर १० माओवादियों को ढेर किया है। इसमें ‘हरिभूषण’ इस माओवादी वरिष्ठ नेता का समावेश होने की बात कही जाती है। तेलंगाना पुलिस दल का जवान इस कारवाई में शहीद हुआ है। पिछले कई हफ्तों में सुरक्षा दल और माओवादियों के विरोध में की हुई यह सबसे बड़ी कारवाई मानी जा रही है।

छत्तीसगढ़, कारवाई, १० माओवादी ढेर, तेलंगाना पुलिस दल, एक जवान शहीद, रायपुर, हैदराबाद, महाराष्ट्र, कर्नाटक

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ इन राज्यों में माओवादियों के विरोध में संयुक्त मोहीम हाथ ली है। इस मुहिम के अंतर्गत संबंधित राज्यों के सुरक्षा दल में माओवादियों के विषय में गोपनीय जानकारी का आदान प्रदान शुरू हुआ है। इसकी वजह से छत्तीसगढ़ के सीमा व बिजापुर जिले के जंगल में तेलंगाना में प्रभावी माओवादी नेता अपने डेढ़ सौ सहयोगीयों के साथ पिछले ३ दिनों से वास्तव्य मे थे ऐसी जानकारी हाथ लगी थी।

यह जानकारी मिलते ही तेलंगणा पुलिस के ‘ग्रेहाऊंड’ यह आतंकवाद विरोधी पुलिस पथक बीजापुर के लिए रवाना हुआ था। उन्होंने छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ मिलकर शुक्रवार की सुबह ६ बजे इस जगह कार्रवाई की रायपुर शहर से ५०० किलोमीटर के अंदर पर होने वाले ‘पुजारी कंकर’ एक भाग में दोनों राज्यों के पुलिस पदक एवं माओवादियों में चमके मुठभेड़ हुई में लगभग १० माओवादियों को ढेर करने में सफलता मिली है, ऐसा तेलंगाना के ‘भद्रादी कोथागुदेम’ जिले के पुलिस अधीक्षक अंबर किशोर झा ने कहा है। इस कारवाई में ‘ग्रेहाउंड’ का कमांडो ‘सुशील कुमार’ शहीद होने की जानकारी झा ने दी है।

पुलिस दल ने किये कारवाई में तेलंगाना के वरिष्ठ माओवादी नेता हरिभूषण उर्फ जगन और बड़े छोका राव उर्फ दामोदर यह और एक नेता इनका खात्मा करने का दावा किया जा रहा है और तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ पुलिस ने माओवादियों की पहचान ना होने की बात स्पष्ट की है। इस कारवाई में माओवादियों से शस्त्रास्त्र जप्त किए गए हैं। इसमें दो ‘एके-४७’ राइफल, एक ‘एसएलआर’ राइफल और चार ‘इन्सास’ राइफल का समावेश है। बिजापुर जिले में यह कारवाई खत्म होकर अभी भी दोनों राज्यों के पुलिस दल इस भाग में तैनात हैं। आगे चलकर माओवादियों के विरोध में कारवाई शुरु रहेगी और पुलिस दल जांच मुहिम शुरू होने की जानकारी पुलिस अधीक्षक झा ने स्पष्ट की है।

पिछले कई वर्षों से भारतीय सुरक्षा दल ने माओवादियों के विरोध में जोरदार मुहिम छेड़ी है। माओवाद ग्रस्त राज्य के पुलिस दल के साथ नीमलष्करी दल, आतंकवाद विरोधी पथक इस कारवाई में शामिल हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.