मौत से न डरते हुए लड़ने के लिए तैयार हो जाओ – शी जिनपिंग के चिनी लष्कर को आदेश

बीजिंग – ‘चीन के लष्कर के अधिकारी तथा जवान, मुश्किल परिस्थिति और मौत से न डरते हुए युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहें’, ऐसे आदेश चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने दिये हैं। किसी भी पल युद्ध भड़क सकता है, इसका खयाल रखकर चीन का लष्कर पूरी तैयारी रखें, ऐसा भी इस आदेश में कहा गया है। कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना को इस साल १०० वर्ष पूरे हो रहे हैं, इसकी याद भी जिनपिंग ने करा दी। पिछले आठ महीने में जिनपिंग ने चीन के लष्कर को युद्धसिद्धता के संदर्भ में आदेश देने का यह चौथा वाक़या है।

xinping-china-militaryकुछ दिन पहले ही चीन की संसद ने, जिनपिंग और उनके नेतृत्व में होनेवाले ‘सेंट्रल मिलिटरी कमिशन’ को राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में सर्वाधिकार देनेवाले क़ानून को मंज़ुरी दी है। उसके बाद जिनपिंग द्वारा ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ को युद्धसिद्धता के आदेश देने की बात सामने आयी है। इस आदेश में चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने युद्ध के मोरचे से संबंधित प्रशिक्षण पर ज़ोर देने के लिए तथा दीर्घकाल टिके रहने के लिए आवश्यक कदम उठाने की सूचना की है। अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का इस्तेमाल करके युद्धअभ्यास जारी रखें और युद्ध के लिए आवश्यक क्षमता बढ़ायें, ऐसा भी आदेश में कहा गया है।

चीन द्वारा भारत की सीमा के नज़दीक बड़े पैमाने पर लष्कर तैनात किया होकर, तैवान की सीमा में भी गतिविधियाँ तीव्र की गयीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर जिनपिंग के आदेश ग़ौरतलब साबित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.