कोरोनावायरस का दुनियाभर में फैलाव अधिक ही बढ़ा

ब्रुसेल्स,  (वृत्तसंस्था) – दुनिया के २१२ देशों में कोरोनावायरस से जान गँवायें लोगों की संख्या ३,१३,८८९ पर गयी है। पिछले चौबीस घंटों में मरे हुए ४,३०० लोगों का इसमें समावेश है। इस महामारी का फ़ैलाव और उसपर की उपाययोजनाओं पर चर्चा करने के लिए सोमवार को ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) की बैठक आयोजित की गयी है। इस समय कोरोनावायरस के मामले में जानकारी छिपानेवाले चीन पर और चीन का साथ देनेवाले इस संगठन पर अमरीका एवं मित्रदेश ज़ोरदार हमलें करने की संभावना है।

पूरी दुनिया कोरोनावायरस के संकट से जूझ रही होकर, दुनियाभर में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ४८ लाख के पास पहुँच चुकी है। लगातार दूसरे दिन दुनियाभर में इस महामारी के ९६ हज़ार से अधिक नये मरीज़ पाये गये हैं। अमरीका को इस महामारी का सर्वाधिक झटका लगा होकर, गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने अमरीका में १,२३७ लोगों की जान ली है। अमरीका में इस संक्रमण से दम तोड़े लोगों की संख्या ९० हज़ार पर गयी है। शनिवार को अमरीका में इस संक्रमण के २५ हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं।

रविवार को दोपहर तक जारी हुई जानकारी के अनुसार, युरोप में इस महामारी से ६०० मरीज़ों ने दम तोड़ा है। वहीं, गत चौबीस घंटों में २६ हज़ार नये मरीज़ पाये गए हैं। अमरीका, युरोप के तरह ब्राझिल को भी इस महामारी का ज़बरदस्त झटका लगा है। पिछले चौबीस घंटों में ब्राझिल में इस संक्रमण से ८१६ लोग मरे होकर, तक़रीबन १५ हज़ार नये मरीज़ पाये गए हैं। इस देश में कोरोनाग्रस्तों की संख्या पौने तीन लाख के पास पहुँच गयी है। ब्राझिल में इस महामारी का सामना करने में असफलता मिली होने के कारण इस देश के स्वास्थ्यमंत्री ने इस्तीफ़ा दिया है। महज़ महीनेभर में ब्राझिल के दो स्वास्थ्यमंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया है।

ऐसे में, चंद कुछ ही घंटों में जागतिक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आम बैठक शुरू होनेवाली है। इस बैठक के दौरान अमरीका और चीन आमनेसामने आ जायेंगे। कोरोनावायरस के बारे में चीन ने जानकारी छिपाने के कारण ही यह संक्रमण जागतिक महामारी बन गया, ऐसा आरोप अमरीका कर रही है और इसके लिए ‘डब्ल्यूएचओ’ ने चीन की सहायता के, ऐसा अमरीका का दावा है। इस कारण इस बैठक में अमरीका तथा मित्रदेश आक्रमक भूमिका अपनायेंगे, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.