इस्राइल पर पाँच हजार काईट बम के हमले करेंगे – हमास संलग्न संगठन की धमकी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

गाझा – पिछले दो महीनों से इस्राइल की सीमा के पास हिंसक प्रदर्शन करके इस्राइल में काईट और बलून बम के हमले करने वाले हमास संलग्न संगठन ने इस्राइल को धमकी दी है। ‘इस्राइल ने गाझापट्टी पर लगाए प्रतिबंधों को नहीं हटाया तो गाझापट्टी से इस्राइल में पाँच हजार काईट बम के हमले करेंगे। अगले कुछ घंटों में यह धमकी वास्तव में उतारेंगे’, ऐसी संगठन ने धमकी दी है। पिछले दो महीनों में गाझा से इस्राइल पर दर्जनों काईट बम के हमले हुए हैं और इसमें इस्राइल के हजारों एकड़ खेतों की जमीन का नुकसान हुआ है, ऐसा आरोप इस्राइल कर रहा है।

आने वाले कुछ ही घंटों में १०००० से अधिक पॅलेस्टिनी प्रदर्शक इस्राइल की सीमा के पास पहुँचने वाले हैं। इन प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि पर, ‘काईट बिल्डर्स यूनिट’ इस हमास संलग्न संगठन ने इस्राइल के लिए एक चेतावनी प्रसिद्ध की है। इसमें इस्राइल ने बंद की गाझापट्टी की सीमारेखा खाली करे और गाझा पर लगाए गए प्रतिबन्ध वापस ले, ऐसी माँग इस संगठन ने की है। इस्राइल अपनी मांगों को मान्य नहीं करेगा, तो इसके परिणाम इस्राइल को भुगतने पड़ेंगे, ऐसा संगठन ने कहा है।

काईट बम

गाझापट्टी की सीमारेखा से लेकर इस्राइल के ४० किमी सीमा इलाके में हमले करने के लिए अपने काईट और बलून बम तैयार हैं, ऐसा इस हमास संलग्न संगठन ने घोषित किया है। इन काईट बम के हमलों की वजह से इस्राइल भड़केगा, ऐसी धमकी ‘काईट बिल्डर्स यूनिट’ ने दी है। गाझापट्टी से आई इस धमकी को इस्राइल ने प्रत्युत्तर दिया है। ‘इस्राइल के खिलाफ काईट बम का इस्तेमाल यह गंभीर अपराध है और यह हमले रोकने के लिए इस्राइल निश्चित कार्रवाई करेगा’, ऐसी इस्राइली लष्कर ने चेतावनी दी है।

कुछ दिनों पहले गाझा से होने वाले काईट बम के हमलों में सीमा इलाके की हजारो एकड़ खेत की जमीन में आग भडकी थी। इस्राइल सरकार और लष्कर ने इसके फोटोग्राफ्स प्रसिद्ध किए थे। गाझा के हिंसक प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने वाले इस्राइल की आलोचना करने वालों ने गाझा से होने वाले बम के हमले नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ऐसी फटकार इस्राइल ने लगाई थी।

दौरान, इन काईट बमों का बंदोबस्त करने के लिए इस्राइली लष्कर ने छोटे ड्रोन्स की सहायता ली है। साथ ही गाझा में स्थित हमास के ठिकानों पर हवाई हमले भी किए थे। शुक्रवार को होने वाले प्रदर्शनों की और काईट बम की धमकी की पृष्ठभूमि पर, इस्राइल ने अपने लष्कर को हाई अलर्ट पर रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.