फिलिपींस के बाद इंडोनेशिया में भी ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ तीव्र होगा राष्ट्राध्यक्ष विदोदो की ओर से ‘इमर्जन्सी’ की घोषणा

जकार्ता/मनिला: दक्षिण पूर्व एशिया के नशीली दवाइयों के व्यापार के खिलाफ मुहीम को अधिक तीव्र किए जाने के संकेत मिले हैं। पिछले वर्ष फिलिपिन्स के राष्ट्राध्यक्ष रोड्रिगो दुअर्ते ने शुरू की आक्रामक मुहीम के बाद, इंडोनेशिया ने भी नशीली दवाइयों के व्यापार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का इशारा दिया है। इंडोनेशिया के राष्ट्राध्यक्ष जोको विदोदो ने, नशीली दवाइयों का इस्तेमाल और व्यापार की वजह से देश में ‘इमर्जन्सी’ निर्माण हुई है कहकर, उसमे सहभाग लेने वालों को गोली मारने के आदेश दी गए हैं।

‘देश में प्रवेश करने वाले और गिरफ़्तारी रोकने की कोशिश करने वाले नशीली दवाइयों के विदेशी तस्करों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करें और अगर उन्हों ने विरोध किया तो उनको सीधे गोली मार दो। इंडोनेशिया में वर्तमान में नशीली दवाइयों की वजह से इमर्जन्सी निर्माण हुई है, इसका ध्यान रखें’, इन शब्दों में इंडोनेशिया के राष्ट्राध्यक्ष जोको विदोदो ने सुरक्षा यंत्रणाओं को आक्रामक कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

विदोदो के इस विधान के बाद इंडोनेशिया के पुलिस प्रमुख साथ ही ‘एंटी नारकोटिक्स ब्यूरो’ के प्रमुख ने अपने अधिकारीयों को नशीली दवाइयों के व्यापार के खिलाफ कार्रवाई तीव्र करने के आदेश दिए हैं। पुलिस प्रमुख तितो कार्नावियन ने नशीली दवाइयों की तस्करी करने वालों को खुली धमकी दी है और अगर कार्रवाई का विरोध किया, तो तुम्हें सीधा मुर्दाघर में रवाना किया जा सकता है। उधर ‘एंटी नारकोटिक्स ब्यूरो’ के प्रमुख जनरल बुदी वासेवो ने नशीली दवाइयों के व्यापार में सहभागियों को मगरमच्छ, पिरान्हा अथवा शेरोन से भरे पिंजरों में रखा जाना चाहिए, ऐसा इशारा दिया है।

इंडोनेशिया में नशीली दवाइयों का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब करीब ५० लाख से अधिक होने जानकारी सूत्रों ने दी है। जेल में रखे गुनाहगारों में इस लत का प्रमाण बड़ा है और लगभग ७० प्रतिशत गुनाहगार इसमें शामिल हैं, ऐसा कहा जा रहा है। इंडोनेशिया सरकार ने दी जानकारी के अनुसार जेल के गुनाहगारों में से ५४ हजार गुनाहगार नशीली दवाइयों के व्यापार में शामिल हैं और ३२ हजार से भी अधिक इसी की लत में फंसे हैं। इंडोनेशिया में विदेशी पर्यटकों का आकर्षण वाले बाली द्वीप की लगभग दो प्रतिशत से अधिक जनसँख्या नशीली दवाइयों की बलि चढ़ने का दावा स्थानीय गवर्नर ने किया है।

इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष विदोदो ने दिया ‘इमर्जन्सी’ का इशारा और विरोध करने वाले गुनाहगारों को गोली मारने के आदेश की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है। इंडोनेशिया की सुरक्षा यंत्रणाओं ने पिछले कुछ महीनों में नशीली दवाइयों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की बात सामने आई है और कार्रवाई टालने के कोशिश करने वाले ५६ गुनाहगारों को गोली मारके ख़त्म कर दिया गया है। इंडोनेशिया की सुरक्षा यंत्रणाओं ने अपने अधिकारीयों को धड़क कार्रवाई के अधिकार दिए हैं, जिसकी वजह से आने वाले समय में इसकी संख्या बढ़ने की संभावना है।

पिछले वर्ष फिलिपींस की सत्ता हाथ में लेने के बाद राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीली दवाइयों में शामिल व्यापारी, टोलियों पर कार्रवाई करने का धमाका शुरू किया है। साल भर में दुअर्ते सरकार ने की हुई कार्रवाई में सात हजार से भी अधिक लोग खत्म किए जाने की बात सामने आई है। उसके बाद दुअर्ते ने कार्रवाई अधिक आक्रामक करने के संकेत दिए हैं और माफिया टोलियों के खिलाफ सीधे हवाई हमले करने की धमकी दी है। दुअर्ते ने शुरू की कार्रवाई की वजह से, नशीली दवाइयों के व्यापार का केंद्र इंडोनेशिया में जाने का डर वरिष्ठ अधिकारीयों ने व्यक्त किया है और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई जरुरी है, यह भी कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.