अमरीका, फ्रान्स, जापान और बेल्जिअम खाड़ी क्षेत्र में नौसेना अभ्यास आयोजित करेंगे

दुबई – खाड़ी क्षेत्र की सागरी सुरक्षा के लिए अमरीका और मित्र देशों की नौसेनाएँ जल्द ही इस क्षेत्र में युद्धाभ्यास का आयोजन करनेवाली हैं। इनमें अमरीका समेत फ्रान्स, जापान और बेल्जियम के युद्धपोत सहभागी होंगे, इसकी घोषणा अमरिकी नौसेना ने की। कुछ ही दिन पहले इस सागरी क्षेत्र में इस्रायल के व्यापारी जहाज में संदेहजनक विस्फोट हुआ था। इस विस्फोट के पीछे ईरान होने का दावा किया जाता है। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका और मित्र देशों के युद्धाभ्यास का महत्व बढ़ा है।

us-belgium-france-japanओमान की खाड़ी तथा हिंद महासागर के क्षेत्र में यह युद्धाभ्यास होने वाला है। अमरीका की नौसेना ने इस युद्धाभ्यास के जिन घोषित नहीं किए हैं। लेकिन इस युद्धाभ्यास में फ्रान्स का विमानवाहक युद्धपोत ‘चार्ल्स दी गॉल’, अमरीका का ऍम्फिबियस युद्धपोत ‘युएसएस मकिन आयलँड’, जापान का ‘जेएस एरियाके’ और बेल्जिअम का ‘लिओपोल्ड १’ विध्वंसक होंगे। इसके अलावा, चारों देशों के लड़ाकू विमान भी इस अभ्यास का भाग होनेवाले हैं।

अपनी सागरी सीमा के पास होने वाले इस युद्धाभ्यास पर ईरान ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन आक्रामक परमाणु कार्यक्रम चलानेवाले ईरान को चेतावनी देने के लिए ही यह युद्धाभ्यास आयोजित किया है, ऐसा दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं। पिछले ही हफ्ते ईरान ने अराक न्यूक्लियर प्लांट में गतिविधियाँ बढ़ाने की खबरें जारी हुई थी। साथ ही, नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में भी युरेनियम का संवर्धन और सेंट्रीफ्यूजेस पर काम शुरू किया था। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्यूएल मॅक्रॉन ने ईरान की परमाणु गतिविधियों की आलोचना की थी, इस पर भी पश्चिमी माध्यम गौर फरमा रहे हैं।

us-belgium-france-japanखाड़ी क्षेत्र के इस युद्धाभ्यास में सहभागी होनेवाले जापान-बेल्जिअम और ईरान के बीच भी पिछले कुछ महीनों से तनाव पैदा हुआ है। पिछले महीने बेल्जिअम के न्यायालय ने ईरान के राजदूत असादुल्ला अस्सादी को २० साल के कारावास की सजा सुनाई। सन २०१८ में ईरान की हुकूमत के खिलाफ फ्रान्स में आयोजित की सभा में, आतंकी हमला करवाने की साजिश में अस्सादी सहभागी होने की बात सामने आई थी। वहीं, पिछले साल जापान के जहाज पर हुए हमले के पीछे भी ईरान अथवा ईरान से जुड़े गुट होने का आरोप अमरीका ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर, इस युद्धाभ्यास में फ्रान्स, जापान और बेल्जिअम का सहभाग ईरान को चेतावनी देनेवाला दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.