पास्टर एंड्रयू ब्रुन्सन की रिहाई न होने पर अमरिका तुर्की पर कठोर प्रतिबंध जारी करेगा – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंग्टन – तुर्की कई वर्षों से अमरिका का गैरफायदा ले रहा है, ऐसे तुर्की ने अमरिका के ख्रिस्ती धर्मोपदेशक एवं महान देशभक्त होनेवाले एंड्रयू ब्रुन्सन इन्हें बंदक किया है। इस निष्पाप व्यक्ति के रिहाई के लिए अमरिका तुर्की कि किसी भी मांग को पूर्ण नहीं करेगा। इसके विपरीत उनकी रिहाई न होने पर अमरिका तुर्की पर अधिक प्रतिबंध जारी करेगा, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है।

अमरिका के नागरिक होने वाले ख्रिस्ती धर्मोपदेशक पास्टर एंड्र्यू ब्रुन्सन फिलहाल तुर्की के कैद में है। अमरिका ने उनके रिहाई के संदर्भ में की मांग तुर्की द्वारा ठुकराने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अत्यंत आक्रामक भूमिका का स्वीकार किया है। पिछले हफ्ते में ट्रम्प ने तुर्की के एलुमिनियम और लोहा आयात पर अधीक कर जारी करने की घोषणा की थी। अमरिका के इस कार्रवाई को प्रतिउत्तर देते हुए तुर्की ने भी अमरिका से आनेवाले गाड़ियां, तंबाकू, मद्य, सौंदर्य प्रसाधन, चावल और कोयले पर ६० से १५० फीसदी आयात कर जारी करने की कार्रवाई की थी।

एंड्रयू ब्रुन्सन, रिहाई, ख्रिस्ती धर्मोपदेशक, देशभक्त, प्रतिबंध, अमरिका, तुर्की, स्टीव एम्नुकिन

पर उससे पहले तुर्की का चलन होनेवाले लीरा की अमरिका के डॉलर की तुलना में गिरावट शुरू होकर पिछले वर्ष में लीरा के मूल्य ५० प्रतिशत से अधिक गिरे हैं। यह गिरावट रोकने के लिए तुर्की सरकार असफल ठहरी है और ट्रम्प ने जारी किए आयात कर के बाद लीरा की गिरावट अधिक तीव्र हुई है, ऐसा होते हुए तुर्की के राजनैतिक नेतृत्व अमरिका को धमका रहे हैं। तुर्की के इस बर्ताव की वजह से अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष अधिक भडके हैं और तुर्की के विरोध में नए कार्रवाई की चेतावनी दे रहे हैं।

अमरिका में हुए मंत्रिमंडल की बैठक में देश के वित्त मंत्री स्टीव एम्नुकिन ने तुर्की पर नए प्रतिबंध जारी करने के लिए अमरिकी प्रशासन तैयार होने की गवाही दी है। तुर्की ने पास्टर एंड्र्यू ब्रुन्सन इनकी तत्काल रिहाई नहीं की तो तुर्की को अधिक झटका देने के लिए हम तैयार हैं, ऐसा अमेरिकी वित्त मंत्री ने सूचित किया है। इस बैठक में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भी तुर्की के भूमिका पर स्पष्ट नाराजगी व्यक्त करते हुए तुर्की ने अच्छे मित्र की भूमिका निभाई नहीं है, ऐसा आरोप किया है।

कुछ दिनों पहले पास्टर एंड्र्यू ब्रुन्सन और अमरिकी कार्यवाहियों के मुद्दे पर तुर्की के अमरिका में स्थित राजदूत सेर्दर किलीकने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन से मुलाकात की थी। उनमें तुर्की ने अपनी कुछ मांगे प्रस्तुत करने का प्रयत्न किया था। पर उस समय बोल्टन ने ब्रुन्सन के रिहाई के मुद्दे पर अमरिका किसी भी प्रकार से समझौते नहीं करेगा और उनकी पहले रिहाई की जाए, ऐसा तुर्की के राजदूत को सूचित किया है।

इसकी वजह से अमरिकी प्रशासन पास्टर एंड्र्यू ब्रुन्सन के रिहाई के मुद्दे पर कायम होने की बात स्पष्ट हो रही है और तुर्की को जबरदस्त गतिरोध होता दिखाई दे रहा है। अमरिका से जारी होनेवाले नए प्रतिबंध तुर्की के वित्त व्यवस्था को अधिक संकट में डालने वाले होंगे, ऐसे संकेत ट्रम्प इनके चेतावनी से मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.