उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाली; रशिया और चीनी कंपनियों पर अमरिका के प्रतिबन्ध

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – अमरिका ने उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप लगाकर अमरिका के राज्यकोष विभाग ने चीन और रशिया के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। इसमें चीन की दो कंपनियां और एक रशियन कंपनी और उनके निदेशकों का समावेश है। दो हफ़्तों पहले ही अमरिका की संयुक्त राष्ट्रसंघ की राजदूत निकी हैले ने, उत्तर कोरिया के मुद्दे पर रशिया की दोहरी भूमिका को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसी कड़ी चेतावनी दी थी।

प्रतिबंधों का उल्लंघन, आरोप, निकी हैले, संयुक्त राष्ट्रसंघ, चीन, कंपनी, समर्थन, अमरिका, स्टीव एम्नुकिन

इस महीने की शुरुआत में, संयुक्त राष्ट्रसंघ ने उत्तर कोरिया के बारे में गोपनीय रिपोर्ट पेश की थी। उसमें से, परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल निर्माण जारी होने की जानकारी सामने आई थी। इस पृष्ठभूमि पर, उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्रसंघ और अमरिका के स्वतंत्र प्रतिबन्ध लागू होते हुए भी रशिया और चीन ने अवैध रूपसे उत्तर कोरिया को बड़े पैमाने पर सहायता दी थी, यह बात सामने आई है।

इसे ध्यान में रखकर अमरिका के राज्यकोष विभाग ने बुधवार को चीन और रशिया के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, उत्तर कोरिया को मदिरा और तम्बाकू उत्पादन निर्यात करने वाली चीन की ‘दालिअन सन मून स्टार इंटरनेशनल लोजिस्टिक्स ट्रेडिंग कंपनी’ और ‘सिनएसएमएसपीटीई लिमिटेड’ इन पर प्रतिबन्ध लगाए हैं। रशिया के ‘प्रोफिनेट पीटीए लिमिटेड’ इस कंपनी के साथ साथ उसके महा निदेशक ‘वैसिली अलेक्झांडर कोल्शानोव्ह’ इन पर प्रतिबन्ध लगाए गए हैं।

‘चीन और रशिया की कंपनियां ने प्रतिबन्ध से बचने के लिए जिन रास्तों का इस्तेमाल किया है वह अमरिकी कानून के अनुसार अवैध हैं। जहाज उद्योग के सभी कंपनियों पर प्रतिबंधों का पालन करने की जिम्मेदारी है’, इन शब्दों में अमरिका के वित्तमंत्री स्टीव एम्नुकिन ने इन प्रतिबंधों का समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.