अमरीका लष्करी माल ढुलाई के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की तैयारी में

US-military-transport-300x160वॉशिंग्टन – आनेवाले समय में अमरिकी लष्कर की माल ढुलाई बहुत बड़े रॉकेट की सहायता से की जा सकती है। इस योजना पर अमरीका काम कर रही है। इसके लिए, अंतरिक्ष मुहिमों में इस्तेमाल किए जानेवाले ‘रियुजेबल’ रॉकेट के विकल्प का विचार किया जा रहा है, ऐसी घोषणा अमरिकी हवाई दल ने की। इसके द्वारा महज एक घंटे में १०० टन वज़न की सामग्री, दुनिया के किसी भी स्थान पर ले जाई जा सकेगी, ऐसी जानकारी अमरीका के हवाई दल ने दी है।

अमरीका के हवाई दल ने पिछले हफ्ते ‘२०३० सायन्स अँड टेक्नोलॉजी स्ट्रॅटेजी’ के तहत व्हेंगार्ड योजना का ऐलान किया। अमरीका के स्पेस फोर्स के नेतृत्व में इस योजना पर अमल किया जाएगा। इसके अनुसार, भविष्य में लष्करी माल ढुलाई के लिए सुरक्षित और कम खर्चेवाले विकल्प का इस्तेमाल करने पर विचार शुरू है। इसके लिए रॉकेट कार्गो यानी रॉकेट की सहायता से माल ढुलाई करने के विकल्प की घोषणा अमरीका के हवाई दल ने की। अमरिकी अंतरिक्ष क्षेत्र में काम करनेवाली ‘स्पेसएक्स’ कंपनी के ‘स्टारशिप रियुजेबल रॉकेट’ का विकल्प उत्तम साबित हो सकता है, ऐसा हवाई दल ने स्पष्ट किया।

US-military-transport-02-300x187पिछले साल ही अमरीका के हवाई दल ने इसपर काम शुरू किया था। इसके लिए ‘स्पेसएक्स’ और ‘एक्सप्लोरेशन आर्किटेक्चर कॉर्पोरेशन’ इन कंपनियों के साथ छोटा समझौता किया गया था। इस विकल्प का अध्ययन करने के लिए अमरिकी हवाई दल के सन २०२२ के बजट में ५ करोड़ डॉलर्स का प्रस्ताव दिया गया है। रियुजेबल रॉकेट पारंपरिक प्रक्षेपण अड्डे के अलावा, दुर्गम स्थान पर अथवा अपारंपरिक विभागों पर उतारने की क्षमता विकसित करना, साथ ही, जहाँ रॉकेट लैंड नहीं कर सकता ऐसे स्थानों पर रॉकेट से कार्गो एअर-ड्रॉप करना, इसका अध्ययन किया जानेवाला है।

साथ ही, रियुजेबल रॉकेट में ३० से १०० टन वज़न का वहन करने की क्षमता होनी चाहिए। केवल माल ढुलाई ही नहीं, बल्कि भविष्य में अमरिकी जवानों की तैनाती के लिए भी रियुजेबल रॉकेट सहायकारी साबित हो सकता है, ऐसा दावा अमरीका के हवाई दल ने किया। फिलहाल अमरीका की भारी लष्करी यातायात करनेवाला ‘सी-१७’ विमान जितनी वज़न की सामग्री ले जा सकता है, कम से कम उतने वज़न की सामग्री यह रॉकेट दुनिया के किसी भी देश में १ घंटे में पहुँचा सके, ऐसा लक्ष्य अमरिकी हवाई दल ने अपने सामने रखा है।

US-military-transport-01-300x261इसके लिए एलॉन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी का अच्छा विकल्प सामने है। लेकिन यह एक ही कंपनी इस दौड़ में नहीं है, ऐसा अमरिकी हवाई दल की रिसर्च लेबोरेटरी के प्रमुख डॉ. ग्रेग स्पँजर्स ने स्पष्ट किया। स्पेसएक्स की तरह ही जेफ बेझॉस की ब्ल्यू ओरिजिन, साथ ही लायडॉस डायनेटिक्स तथा अन्य भी कुछ कंपनियाँ इस दौड़ में होने की बात डॉ. स्पँजर्स ने कही।

अमरीका के हवाई दल ने भारी लष्करी माल ढुलाई के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की योजना इससे पहले भी प्रस्तुत की थी। लेकिन लष्कर के मालवाहक विमानों की तुलना में, रॉकेट के प्रक्षेपण पर अधिक खर्च हो रहा होने के कारण यह योजना स्थगित की गई थी। लेकिन अब स्पेसएक्स ने रियुजेबल रॉकेट का सफलतापूर्वक इस्तेमाल करने के बाद हवाई दल ने फिर से इस योजना पर काम शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.