अमरिका तुर्की के साथ मानसिक दबावतंत्र का युद्ध खेल रहा है – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन का आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

अंकारा – सीरिया के संघर्ष में कुर्द के साथ सहयोग और रशिया के एस-४०० की खरीदारी, इन मुद्दों की वजह से अमरिका एवं तुर्की के संबंध में निर्माण हुआ तनाव में अब नए मामले से बढ़ोतरी हो रही है। गिरफ्तार किए धर्म उपदेशक की रिहाई के लिए अमरिका तुर्की पर आर्थिक प्रतिबंधों का दबाव डालकर मानसिक दबावतंत्र का युद्ध खेल रहा है। आगे चलकर भी अमरिका तुर्की पर प्रतिबंधों की भूमिका कायम रखेगा, तो अमरिका एवं इस क्षेत्र में सक्षम एवं ईमानदार सहयोगी गवाँ बैठेगा ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दी है। उसके साथ तुर्की अमरिकी धर्मोपदेशक की रिहाई नहीं करेगा ऐसे संकेत भी एर्दोगन ने दिए हैं।

अमरिका एवं तुर्की में पुरानी मित्रता अब विवाद के दहलीज पर होने का दावा तुर्की के अग्रणी के दैनिक ने किया है। इसके लिए अमरिका से तुर्की को मिलनेवाली धमकियां जिम्मेदार होने का आरोप तुर्की कर रहा है। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन इनके विरोध में षड्यंत्र रचने वाले अमरिकी धर्म उपदेशक के रिहाई के लिए अमरिका यह कर रहा है, ऐसा दावा तुर्की के माध्यम कर रहे हैं।

मानसिक दबावतंत्र, युद्ध, एर्दोगन, अमरिका, आरोप, तुर्की, सीरिया

पिछले हफ्ते में अमरिका ने आयोजित किए ‘मिनिस्टीरियल फॉर इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम’ नामक परिषद में अमरिका के ऊपर राष्ट्राध्यक्ष माइक पेंस और विदेश मंत्री माइक पौम्पिओ ने तुर्की धार्मिक स्वतंत्रता से इंकार कर रहा है, ऐसे आलोचना की थी। एर्दोगन सरकार ने कारावास में डाले हुए धर्मोपदेशक एंड्र्यू ब्रुन्सन की रिहाई करें ऐसी मांग पौम्पिओ ने इस परिषद में की थी, वैसा नहीं हुआ तो तुर्की पर प्रतिबंध जारी करने की चेतावनी पौम्पिओ ने दी थी।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से धर्म उपदेशक को गिरफ्तार करनेवाले तुर्की पर आलोचना की थी। तथा तुर्की के धर्म उपदेशक ब्रुन्सन की रिहाई नहीं की तो तुर्की पर व्यापक प्रतिबंध जारी करने की चेतावनी दी थी।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके इस चेतावनी पर तुर्की से प्रतिक्रिया आई है। अन्य किसी भी धमकियों को तुर्की सहन नहीं करेगा ऐसा प्रत्युत्तर तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने दी है। तथा तुर्की के अग्रणी दैनिक से बोलते हुए राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने अमरिका के प्रतिबंधों की धमकियों को तुर्की नहीं डरता ऐसा कहा है। अमरिका ने धर्मोपदेशक ब्रुन्सन इनके बारे में अपनी भूमिका नहीं बदलेगी और तुर्की पर प्रतिबंध होने पर कायम होने पर अमरिका तुर्की जैसे ईमानदार सहयोगी गवा बैठेगा ऐसा एर्दोगनने सूचित किया है।

सन २०१६ वर्ष में तुर्की में एर्दोगन सल्तनत के विरोध में आयोजित किए असफल बागियों में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया था। उनमें ब्रुन्सन का भी समावेश था। तुर्की में एर्दोगन सल्तनत उठाने के लिए ब्रुन्सन ने विरोधको को सहायता करने का आरोप उसपर रखा गया है। पिछले २१ महीने ब्रुन्सन कारावास में था। पिछले हफ्ते में उसे कारावास से बाहर निकालकर नजर कैद में रखा गया है।

पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प धर्मोपदेशक ब्रुन्सन इनके रिहाई की मांग कर रहे हैं। तथा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने अमरिका की यह मांग ठुकराई है। इसकी वजह से अमरिका एवं तुर्की में तनाव अधिक बढ़ता जा रहा है। इससे पहले भी सीरिया के संघर्ष और रशिया के साथ सहयोग को लेकर अमरिका एवं तुर्की इस नाटो के सदस्य देशों में तनाव निर्माण हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.