चीन के साथ होनेवाले आर्थिक संबंध पूरी तरह तोड़ने की अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की धमकी

China-Financeवॉशिंग्टन – ‘चीन के साथ होनेवाले आर्थिक संबंधों को मद्देनज़र रखते हुए अमरीका के सामने कई रणनीतिक विकल्प उपलब्ध हैं। ज़रूरत पड़ने पर चीन के साथ के संबंध पूरी तरह तोड़ने के विकल्प का भी इस्तेमाल किया जायेगा’, इन शब्दों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के ख़िलाफ़ निर्णायक कदम उठाने की धमकी दी। गत दो दिनों में अमरीका द्वारा चीन के साथ चेर्चा के संकेत दिये जा रहे हैं और ऐसे में, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपनायी आक्रमक भूमिका ग़ौरतलब साबित हो रही है।

बुधवार को अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के ‘फॉरेन पॉलिसी चीफ’ यांग जिएची से पॅसिफिक महासागर स्थित हवाई द्वीपों पर मुलाक़ात की थी। कोरोना की महामारी और हाँगकाँग की पृष्ठभूमि पर अमरीका चीन की घेराबंदी करने की कोशिश कर रही होते समय ही हुई यह मुलाक़ात ग़ौरतलब साबित हुई थी। उसी समय, अमरीका के प्रमुख व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लायथायझर ने संसद में हुई सुनवाई के दौरान, फिलहाल अमरीका और चीन के बीच के आर्थिक संबंध तोड़ना, यह व्यवहार्य विकल्प नहीं है, ऐसा कहा था।

China-Finance-Americaलायथायझर के बयान पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प द्वारा प्रतिक्रिया आयी है। ‘रॉबर्ट लायथायझर का संसद में किया बयान यह उनकी ग़लती नहीं कही जा सकती। मेरे द्वारा चीन संदर्भ की भूमिका, पर्याप्त स्पष्टता के साथ रखी नहीं गयी यह इसका कारण हो सकता है’, ऐसा कहकर ट्रम्प ने, चीन के विरोध में चरमसीमा का कदम उठाना, यह विकल्प अब भी खुला होने का यक़ीन दिलाया।

चीन के साथ के आर्थिक संबंध पूर्ण रूप से तोड़ देने की धमकी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दूसरी बार दी है। पिछले महीने कोरोना महामारी के मुद्दे पर चीन के ख़िलाफ़ आक्रमक पैंतरा अपनाते समय, ट्रम्प ने इस बारे में चेतावनी दी थी। कोरोना संक्रमण के मुद्दे पर चीन ने अपनायी भूमिका के कारण अपनी दारुण निराशा हुई होकर, अमरीका चीन के साथ के संबंध पूरी तरह तोड़ देगी, ऐसी धमकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दी थी। संबंध तोड़ने की धमकी देते समय ही, इससे अमरीका का नुकसान नहीं होगा, बल्कि ५०० अब्ज डॉलर्स की बचत ही होगी, ऐसा ताना भी ट्रम्प ने मारा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.