अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की ईरान को सख्त चेतावनी

वॉशिंग्टन/तेहरान – इराक में अमरिकी दूतावास पर हुए रॉकेट हमलों के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का आरोप अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने रखा है। इसके साथ ही, ‘इराक में हुए हमलों में यदि एक भी अमरिकी नागरिक की मौत हुई तो इसके लिए ईरान को ज़िम्मेदार माना जाएगा। इस पर ईरान गंभीरता से विचार करे, यह अपनी ईरान के लिए मित्रता से भरी सलाह है’, ऐसे सख्त शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इशारा दिया है। तभी, इस क्षेत्र में यदि कुछ विपरित हुआ तो उसकी ज़िम्मेदारी अमरीका पर ही रहेगी, ऐसा बयान ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया है।

us-iran-trumpइराक की राजधानी बगदाद के अतिसंरक्षित क्षेत्र के तौर पर जाने जा रहे ‘ग्रीन जोन’ में स्थित अमरिकी दूतावास पर रविवार के दिन रॉकेट हमले हुए थे। अमरिकी दूतावास की सुरक्षा के लिए तैनात हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इन हमलों के रॉकेट नष्ट किए। लेकिन, तीन रॉकेट्स दूतावास के संरक्षित दीवार एवं नज़दिकी रिहायसी क्षेत्र में गिरे। इस हमले में इराकी नागरिक की मौत होने का दावा किया जा रहा है। अमरिकी दूतावास की प्रमुख इमारत सुरक्षा दीवार से दूरी पर होने से इस रॉकेट हमले में दूतावास को नुकसान नहीं पहुँचा।

अमरीका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने इस घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया देकर ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठन इस रॉकेट हमले के लिए ज़िम्मेदार होने का आरोप किया था। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भी बुधवार के दिन सोशल मीडिया के माध्यम से इराक में स्थित दूतावास पर हुए हमले के लिए ईरान को ही ज़िम्मेदार बताया था। ईरान पर यह आरोप रखते समय अमरिकी दूतावास से कुछ दूरी पर बरामद किए गए तीन रॉकेट्स के फोटो भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जारी किए।

‘इसके आगे भी इराक में स्थित अमरिकी नागरिकों पर हमले करने के लिए हमारी तैयारी जारी होने की जानकारी हमें प्राप्त हुई है। लेकिन, यदि वहां पर एक भी अमरिकी नागरीक की मौत हुई तो उसके लिए पूरी तरह से ईरान को ज़िम्मेदार समझा जाएगा। ऐसे में इसके आगे कुछ भी करने से पहले ईरान सोच विचार करे’, ऐसे सख्त शब्दों में ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी दी है। ईरान को इशारा देने से पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ, अस्थायी रक्षामंत्री ख्रिस्तोफर मिलर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की चर्चा हुई थी।

us-iran-trumpपिछले वर्ष भी इराक में अमरिकी नागरिकों पर हुए हमलों के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों को ज़िम्मेदार बताया था। इराक में मौजूद ‘कतैब हिज़बुल्लाह’ नामक ईरान से जुड़े आतंकी संगठन के हमले में अमरिकी सेना के कान्ट्रैक्टर की मौत हुई थी। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों को कड़ी चेतावनी दी थी। इसके बाद भी इराक में अमरिकी दूतावास पर रॉकेट हमले हुए थे।

इसके बाद ३ जनवरी के दिन अमरीका ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर दो गाड़ियों पर ड्रोन हमला करके ईरान को जोरदार झटका दिया गया था। इस हमले में ईरान के वरिष्ठ कमांडर कासेम सुलेमानी और ‘कतैब’ संगठन का सरगना मोहानदिस मारा गया था। इस पृष्ठभूमि पर इराक में अपने दूतावास पर हुए हमले के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए इस चेतावनी की ओर बड़ी गंभीरता से देखा जा रहा है।

us-iran-trumpकासेम सुलेमानी की हत्या को अगले सप्ताह एक साल पूरा हो रहा है। इस पृष्ठभूमि पर ईरान या ईरान से जुड़े आतंकी संगठन अमरीका या खाड़ी क्षेत्र में अमरिकी हितसंबंधों पर हमला करने की बड़ी संभावना है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने बीते कुछ दिनों से इस क्षेत्र की तैनाती में बढ़ोतरी की है। इस महीने के शुरू में अमरिकी ‘बॉम्बर’ विमान खाड़ी क्षेत्र में दाखिल हुई। अब दो दिन पहले ही अमरीका की परमाणु पनडुब्बी भी अपने विध्वंसकों के बेड़े के साथ पर्शियन खाड़ी में दाखिल हुई है।

इसी बीच, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए इशारे पर ईरान के विदेशमंत्री ने आलोचना की है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अपनी नाकामी छुपाने के लिए अमरिकी नागरिकों की जान को खतरे में ड़ाल रहे हैं, ऐसा इशारा ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने दिया। तभी, ट्रम्प का यह इशारा प्राप्त होने से पहले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की तुलना इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसेन के साथ की थी। ‘इतिहास में दो पागलों का हमेशा ज़िक्र किया जाएगा। ईरान पर युद्ध थोंपनेवाले इराक के तानाशाह सद्दाम और ईरान पर आर्थिक युद्ध थोंपनेवाले ट्रम्प। जो हाल सद्दाम का हुआ था, वही स्थिति ट्रम्प की होगी’, ऐसी ज़हरिली आलोचना राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.