अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष द्वारा इस्रायल और मोरोक्को के सहयोग की घोषणा

वॉशिंग्टन/जेरूसलेम/रबात – इस्रायल और मोरोक्को नये से सहयोग स्थापित करेंगे, ऐसी घोषणा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की। संयुक्त अरब अमिरात, बाहरिन, सुदान के बाद ‘अब्राहम समझौते’ के तहत इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करनेवाला मोरोक्को चौथा अरब देश है। अरब देश इस सहयोग का स्वागत कर रहे हैं कि तभी गाज़ापट्टी के हमास, इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों ने इसकी आलोचना की है।

us-israel-moroccoअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को दो महत्त्वपूर्ण घोषणाएँ कीं। इस समय, पश्‍चिम सहारा पर मोरोक्को के सार्वभूम अधिकार को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मान्यता दी और उसके बाद इस्रायल और मोरोक्को के बीच के सहयोग की घोषणा की।‘अमरीका के दो बड़े मित्र देश होनेवाले इस्रायल और मोरोक्को ने संपूर्ण राजनीतिक सहयोग स्थापित करने की तैयारी दर्शायी है। खाड़ीक्षेत्र में शांति के लिए यह एक बड़ी विजय है। यह ऐतिहासिक निर्णय है’, ऐसा ट्रम्प ने घोषित किया।

व्हाईट हाऊस ने इस सहयोग के बारे में अधिक जानकारी जारी की। जल्द ही इस्रायल और मोरोक्को सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करनेवाले होकर, ट्रम्प के राष्ट्राध्यक्षपद के कार्यकाल के दौरान ही यह समझौता संपन्न होगा, ऐसा व्हाईट हाऊस ने स्पष्ट किया। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और मोरोक्को के ‘किंग मोहम्मद-६’ इन्होंने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की घोषणा का स्वागत किया। ‘शांति के लिए उठाया यह अहम कदम साबित होगा। आज खाड़ीक्षेत्र में शांति का प्रकाश अधिक दीप्तिमान् हुआ है’, ऐसी प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने दी।

वहीं, इस्रायल के साथ के सहयोग के तहत तीन बड़े कदम उठाये जायेंगे, ऐसा मोरोक्को के किंग मोहम्मद-६ ने कहा। मोरोक्कोस्थित ज्यूवंशियों के लिए ठेंठ इस्रायल प्रवास के लिए विमानसेवा, अधिकृत रूप में द्विपक्षीय सहयोग और आर्थिक एवं तंत्रज्ञानविषयक क्षेत्र के सहयोग के लिए प्रयास किये जानेवाले हैं, ऐसा किंग मोहम्मद-६ ने स्पष्ट किया। इस्रायल और मोरोक्को के बीच के इस सहयोग का संयुक्त अरब अमिरात (युएई), बाहरिन, सुदान के साथ इजिप्ट ने भी स्वागत किया।

इस सहयोग के कारण इस क्षेत्र में अधिक स्थिरता स्थापित होगी, ऐसा विश्‍वास युएई के ‘क्राऊन प्रिन्स शेख मोहम्मद बिन झईद अल नह्यान’ और इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष ‘अब्देल फताह अल-सिसी’ ने व्यक्त किया। वहीं, वेस्ट बँकस्थित पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष मोहम्मद अब्बास की फताह पार्टी ने इसपर प्रतिक्रिया देना टाला है। लेकिन गाज़ापट्टी के हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों ने आरोप किया है कि मोरोक्को ने पॅलेस्टिनियों का विश्‍वासघात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.