अमरिकी संसद ने बायडेन-हॅरिस की विजय पर मुहर लगाई – सत्ता के हस्तांतरण के लिए तैयार होने की राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की घोषणा

वॉशिंग्टन – बुधवार दोपहर में हुए अभूतपूर्व हिंसाचार के बाद उपराष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स और संसद की सभापति नॅन्सी पेलोसी ने, ‘ज्यो बायडेन-कमला हॅरिस’ की विजय को संसद ने मान्यता दी होने का ऐलान किया। हिंसक प्रदर्शनकारियों को संसद से बाहर निकालने के बाद, फिर से आयोजित किये गए सत्र में, इलेक्टोरल कॉलेज के नतीज़ों को मंज़ुरी दी गयी। इस मंज़ुरी क बाद राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, हालँकि नतीजा मान्य नहीं है, फिर भी सत्ता के सुव्यवस्थित हस्तांतरण के लिए मैं तैयार हूँ, ऐसा बयान किया है।

बुधवार को देरी से संसद में आयोजित किये गए सत्र में ट्रम्प के समर्थक सांसदों ने जताये सारे ऐतराज़ खारिज़ किये गए। सिनेट में यह प्रस्ताव ९२ बनाम ७ मतों से ठुकराया गया। वहीं, प्रतिनिधिगृह में ३०० से अधिक सदस्यों ने, ऐतराज़ों के विरोध में मतदान किया। उसके बाद लगभग तड़के पौनेचार को उपराष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स और सभापति नॅन्सी पेलोसी ने ‘बायडेन-हॅरिस’ की चुनावों में हुई विजय को संसद द्वारा मान्यता दी जाने का ऐलान किया। इस घोषणा के कारण, २० जनवरी को राष्ट्राध्यक्षपद की शपथ ग्रहण करने का ज्यो बायडेन का रास्ता साफ़ हुआ है।

संसद के फ़ैसले के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने एक निवेदन जारी करके, वे हस्तांतरण के लिए तैयार हैं, यह स्पष्ट किया। ‘चुनावों का नतीज़ा हालाँकि मुझे मान्य नहीं है और यह बात मुझे परेशान करनेवाली है, फिर भी २० जनवारी को सुव्यवस्थित रूप में हस्तांतरण संपन्न होगा। चुनाव में केवल क़ानूनी वोटों की ही गिनती हों, इसके लिए जारी मेरा संघर्ष इसके आगे भी चालू रहेगा। अमरीका के राष्ट्राध्यक्षीय इतिहासात के पहले सर्वोत्तम कार्यकाल का अब अन्त हुआ है। लेकिन अमरीका को पुन: श्रेष्ठ बनाने के अपने संघर्ष की यह केवल शुरुआत है’, ऐसा ट्रम्प ने अपने निवेदन में कहा है।

इससे पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उपराष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स की जमकर आलोचना की। पेन्स के पास देश एवं संविधान को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कृति करने की हिम्मत न होने का दोषारोपण ट्रम्प ने किया। उपराष्ट्राध्यक्ष पेन्स ने, संसद में हुए हिंसाचार पर तीव्र नाराज़गी ज़ाहिर कर, ‘हिंसा कदापि विजयी नहीं होती और आज़ादी ही हमेशा विजयी साबित होती है’, ऐसी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। इसी बीच, रिपब्लिकन तथा डेमोक्रॅट पार्टी के सदस्यों द्वारा, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के विरोध में क़ानूनी कार्रवाई करने के लिए गतिविधियाँ जारी हैं, ऐसी ख़बर प्रसारमाध्यमों ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.