अंतरराष्ट्रीय स्तर की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए अमरीका को हैं भारत की ज़रूरत – अमरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता

वॉशिंग्टन – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत एक अहम देश के तौर उभर चुका हैं। मौजूदा स्थिति में अमरीका काफी बड़ी अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का मुकाबला कर रही हैं और यह मुकाबला हम अकेले नही कर सकतें। इन चुनौतियों को परास्त करने के लिए भारत की ज़रूरत होने की बात अमरीका ने ज्ञात की हैं। अंतरराष्ष्ट्रीय स्तर की बड़ी चुनौतियों का हल निकालने के लिए अमरीका को भारत जैसें पार्टनर की आवश्‍यकता हैं, इन शब्दों में अमरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने भारत की अहमियत फिर से रेखांकित की। दो दिन पहले ही भारत और अमरीका के बीच २+२ चर्चा हुई हैं और इसके बाद विदेश विभाग की प्रवक्ता ने दिए एक साक्षात्कार के दौरान भारत की सराहना की।

भारत की ज़रूरत

बीते कुछ वर्षों में चीन की बढ़ी हुई गतिविधियों की वजह से अमरीका ने भारत के साथ अपना सामरिक सहयोग अधिक मज़बूत करनेे के लिए कदम उठाए हैं। भारत और अमरीका के बीच वर्ष २०१६ में लिमोआ और वर्ष २०१८ में कॉमकासा समझौता किया गया था। इसके बाद अमरीका ने भारत को ‘मेजर डिफेन्स पार्टनर’ का दर्ज़ा भी प्रदान किया था। इसके बाद अब मंगलवार के दिन हुई २+२ चर्चा के दौरान ‘बीईसीएस’ समेत पांच अहम समझौते किए गए थे।

सामरिक सहयोग के साथ ही व्यापार और तकनीक के क्षेत्र में भी दोनों देशों का सहयोग अधिक मज़बूत होता हुआ दिख रहा हैं। विदेश विभाग की प्रवक्ता ने वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार के दौरान किया बयान इसकी पुष्टी करनेवाला साबित होता हैं।

भारत की ज़रूरत

विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने २+२ बैठक पर प्रतिक्रिया देते समय भारत का ज़िक्र विशेष पार्टनर के तौर पर किया। अमरीका और भारत के संबंध राजनीतिक दल एवं विचारधारा के आगे जानेवाले हैं और भविष्य में भी अहम रहेंगे। अमरिकी रक्षा क्षेत्र समेत दोनों देशों के हर एक बात के लिए यह द्विपक्षीय सहयोग विशेषता से भरे हैं। अमरीका को पुरे विश्‍व में कई मित्रदेश एवं सहयोगी हैं। लेकिन, भारत जैसें पार्टनर देश गिने-चुने हैं। हाल ही में हुई २+२ चर्चा उसी के संकेत हैं, यह बयान ऑर्टागस ने किया।

इस दौरान अमरिकी प्रवक्ता ने खुले एवं स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के सहयोग के लिए अमरीका और भारत वचनबद्ध होने का भरोसा भी व्यक्त किया। फिलहाल जागतिक स्तर पर जारी सत्ता की होड़ के समय में यह बात निर्णाय साबित होगी, यह बयान भी ऑर्टागस ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.