अमरिकी ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ के लष्करी गुप्तचर प्रमुख ने की तैवान की यात्रा – प्रगत अमरिकी विध्वंसक ‘साउथ चायना सी’ में दाखिल

तैपेई/वॉशिंग्टन – अमरीका के ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ के ‘मिलिटरी इंटेलिजन्स’ के प्रमुख रिअर एडमिरल मायकल स्टडमॅन ने तैवान की यात्रा की होने का समाचार सामने आया है। तैवान के सूत्रों ने उनकी यात्रा की पुष्टि की है। लेकिन, अमरीकी रक्षा विभाग ने इसपर कोई भी बयान नहीं किया है। चीन ने तैवान पर हमला करने की लगातार धमकियाँ दीं हैं और इसके लिए बढ़ाई रक्षा तैनाती और चीनी विमानों एवं जहाज़ों की हो रही घुसपैठ की पृष्ठभूमि पर, अमरीका के वरिष्ठ नौसेना अधिकारी ने यह यात्रा करना, ध्यान आकर्षित करनेवाली घटना बनती है।

पिछले वर्ष से अमरीका ने तैवान के साथ राजनीतिक और रक्षा सहयोग में भारी बढ़ोतरी की है। अमरीका के दो वरिष्ठ अफ़सरों ने बीते चार महीनों में तैवान का दौरा किया है। इसके बाद अब अमरीका और तैवान के बीच आर्थिक एवं निवेश क्षेत्र के अहम समझौतें भी हुए हैं। पिछले सप्ताह में ही अमरीका और तैवान के बीच ‘इकॉनॉमिक प्रॉस्परिटी पार्टनरशिप डायलॉग’ की भी शुरुआत हुई है। अमरीका की संसद में तैवान की सुरक्षा के लिए प्रस्ताव भी रखा गया है और व्यापारी समझौता करने की माँग जोर पकड़ रही है।

इसके साथ ही, चीन के खिलाफ रक्षासिद्धता के लिए अमरीका ने तैवान को लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमान, मिसाइल, टोर्पेडो, रॉकेट सिस्टिम की आपूर्ति करने की तैयारी भी शुरू की है। अमरीका के पूर्व अफ़सरों ने, ‘एफ-३५’ जैसें प्रगत लड़ाकू विमान तैवान के लिए ‘स्टैण्डबाय’ रखें या सीधे तैनात करें, यह आवाहन भी किया था। अमरिकी विमानवाहक युद्धपोत एवं ‘कैरियर स्ट्राईक ग्रुप’ की तैवान के करीबी क्षेत्र में मौजूदगी भी बढ़ी है। अमरीका के गश्‍ती विमानों ने तैवान में ‘लैड़िंग’ करने के दावे भी जारी हुए हैं।

इस पृष्ठभूमि को मद्देनज़र रखते हुए, ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ की गुप्तचर यंत्रणा की ज़िम्मेदारी संभाल रहें रिअर एडमिरल मायकल स्टडमॅन ने तैवान की यकायक और अघोषित यात्रा करना, ग़ौरतलब साबित हो रहा हैं। अमरीका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने हाल ही में, तैवान चीन का हिस्सा नहीं है, यह बयान करके सनसनी निर्माण की थी। यह बयान करने के साथ ही, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के खिलाफ शुरू की हुई मुहिम अभी ख़त्म नहीं हुई है, यह भी पोम्पिओ ने जताया था। साथ ही, अमरीका में हुए राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव के बाद सत्ता परिवर्तन होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस दौरान चीन तैवान को उकसानेवाली हरकत कर सकता है, यह अनुमान पहले ही व्यक्त किया गया था।

इसी बीच, अमरीका की प्रगत विध्वंसक ‘युएसएस बैरी’ साउथ चायना सी क्षेत्र में दाखिल होने की जानकारी सामने आयी है। ‘मिसाइल गायडेड ड्रिस्ट्रॉयर’ वर्ग की इस विध्वंसक ने हाल ही में तैवान के करीबी क्षेत्र में सफर किया होने की जानकारी भी अमरिकी नौसेना अफसर ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.