अमरीका ने अफ़गान मुहिम के लिए बॉम्बर, गनर विमान रवाना किए

US-bomber-Afghanistanवॉशिंग्टन/लंदन – अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल और अन्य प्रमुख शहरों पर कब्ज़ा करने की तैयारी में बैठी तालिबान को रोकने के लिए अमरीका ने ‘बी-५२ बॉम्बर’ और ‘एस-१३० स्पेक्टर’ गनशिप विमानों को रवाना किया है। कंदहार, हेरात और लश्‍करगह में हवाई कार्रवाई में अमरीका के यह विमान शामिल हुए थे, यह खबर ब्रिटेन के शीर्ष अखबार ने जारी की हैं।

US-bomber-Afghanistan-01अमरीका के विमानों ने बीते महीने से अफ़गानिस्तान में स्थित तालिबान के ठिकानों पर कई हमले करने की खबरें प्राप्त हुई थीं। कतार में मौजूद अमरिकी लष्करी अड्डे पर तैनात विमान अफ़गानिस्तान में कार्रवाई कर रहे हैं, यह जानकारी ब्रिटिश अखबार ने अमरिकी लष्करी सूत्रों के दाखिले से प्रसिद्ध की है।

साथ ही पर्शियन खाड़ी और हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात अमरीका की विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ एफ-ए-१८ सुपर होर्नेट विमानों से लैस होने की जानकारी सामने आ रही है। इस वजह से अगले कुछ दिनों में अमरीका द्वारा तालिबान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू करने की संभावना जताई जा रही है।

इसी बीच, अमरीका और ब्रिटेन ने अफ़गानिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को तूरंत वापस लौटने की सूचना की है। अमरिकी विमानों की नई तैनाती और नागरिकों के लिए जारी की हुई सूचना काफी गंभीर बात होने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.