पाकिस्तान मे अमरिका का ड्रोन हमला; हक्कानी गट के कमांडर के साथ तीन ढेर

पेशावर: पाकिस्तान ने आतंकवादियों पर कार्रवाई नहीं की तो हमें यह कार्रवाई करनी होगी, ऐसा सूचित करने वाले अमरिका ने आखिर अपने शब्द वास्तव में लाए हैं। पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर सीमा पर अमरिका ने जोरदार ड्रोन हमला किया है। इस हमले में हक्कानी नेटवर्क के एक कमांडर के साथ ३ आतंकवादी ढेर होने का वृत्त है। तथा इस हमले में जख्मियो की संख्या बडी होने की बात कही जा रही है।

रविवार को अफगानिस्तान के काबुल में एक पंचतारांकित हॉटेल पर आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले के पीछे पाकिस्तान में छिपे बैठे हक्कानी नेटवर्क इस आतंकवादी गट का हाथ होने की बात सामने आई थी। अफगानिस्तान में हमले करने वाले आतंकवादियों को पाकिस्तान में गिरफ्तार किया जाए अथवा उन्हें बाहर खदेडा जाए, ऐसी मांग अमरिका ने की थी। इस मांग को २४ घंटे हो रहे थे कि अमरिका ने सीधे ड्रोन हमला किया है।

अफगानिस्तान से जुड़े हुए पाकिस्तान के ‘फेडरल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइबल एरिया’(फाटा) प्रांत में स्पिन थाल भाग में अमरिका ने यह ड्रोन हमला किया है। इस में आतंकवादियों का एक तल तबाह हुआ है। यहां के घर में छुपकर बैठे हुए तीन आतंकवादी ढेर हुए हैं तथा अनेक लोग जख्मी होने की बात कही जा रही है। ढेर हुए तालिबान के हक्कानी नेटवर्क का कमांडर नासिर मोहम्मद और एहसान उर्फ खावरी होने की बात सामने आ रही है।

इस वर्ष में ड्रोनमें हुए अमरिका का यह दूसरा ड्रोन हमला है। इससे पुर्व १७जनवरी के रोज खुर्रम प्रांत में अमरिका ने ड्रोन हमला किया था।नए वर्ष के पहले दिन से अमरिका पाकिस्तान को कडे इशारे दे रहा है। पाकिस्तान पर विश्वासघात का आरोप कर के अमरिका ने पाकिस्तान की २५ करोड़ डॉलर्स की आर्थिक सहायता के साथ २अब्ज डॉलर्स की सुरक्षा सहायता भी रोकी थी। उस के बाद अमरिका ने इन इशारों पर नजरअंदाज करने वाले पाकिस्तान को उसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी, ऐसा ड्रोन हमलों से स्पष्ट हो रहा है।

 अफगानिस्तान में अमरिका की ए-१० लड़ाकू विमान

अमरिका ने अफगानिस्तान में वॉर्टहॉग नामक पहचाने जाने वाले ए-१० थंडरबोल्ट लड़ाकू विमानों की तैनाती की है। कुछ दिनों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने नए अफगानिस्तान विषयक धारणा की घोषणा की थी। उस के बाद अफगानिस्तान के लष्कर को हवाई सहायता के लिए इन विमानों की तैनाती की गई है।

पिछले ३ वर्षों में पहली बार अमरिका ने अफगानिस्तान को ऐसी हवाई सहायता प्रदान की है।जिस की वजह से अफगानिस्तान में अमरिका की तालिबान विरोधी कार्रवाई अधिक तीव्र होगी, ऐसे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। कम ऊंचाई पर भी उड़ सकने वाले एवं अचूक हमलो के लिए प्रसिद्ध ए-१० इन लड़ाकू विमानों के तैनाती की वजह से केवल तालिबान ही नहीं तो पाकिस्तान भी डर सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.