अमरिकी रक्षाबल चीन के खतरें को प्राथमिकता से देखें – रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन के निर्देश

लॉईड ऑस्टिनवॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन और चीन की सेना ही अमरीका की सुरक्षा के लिए पहले स्थान का खतरा है और इस चुनौति का मुकाबला करने के लिए अमरिकी रक्षाबल प्राथमिकता दे, यह निर्देश अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दिए हैं। अमरिकी उप-रक्षामंत्री कैथलीन हिक्स ने भी इसकी पुष्टी की है और वर्ष २०२२ के ‘डिफेन्स बजट’ में काफी बड़ा हिस्सा चीन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, यह बयान भी उन्होंने किया। रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन और उप-रक्षामंत्री कैथलीन हिक्स का यह बयान अमरिकी रक्षा विभाग ने जारी किए नए ‘डायरेक्टिव’ का हिस्सा बताया जा रहा है।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में वर्ष २०१८ के दौरान जारी की गई ‘नैशनल डिफेन्स पॉलिसी’ में चीन के बढ़ते लष्करी खतरे का स्पष्ट ज़िक्र किया गया था। इसके बाद अमरिकी रक्षा विभाग और गुप्तचर यंत्रणाओं ने पेश किए अलग अलग रपटों में भी चीन का खतरा कैसे बढ़ रहा है, इस ओर ध्यान आकर्षित किया गया था। ट्रम्प प्रशासन ने इसी नज़रिये से देश के रक्षा खर्च में बढ़ोतरी करके नौसेना और वायुसेना समेत अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू भी किया था।

इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने स्वयं रक्षा विभाग को चीन के खतरे से संबंधित निर्देश देना अहमियत रखता है। रक्षामंत्री ऑस्टिन के यह निर्देश रक्षा विभाग की ‘टास्क फोर्स’ द्वारा पेश किए गए रपटों का असर होने की बात कही जा रही है। फ़रवरी में रक्षा विभाग ने ‘टास्क फोर्स’ का गठन करके सिफारीशें माँगी थीं। यह सिफारीशें रक्षामंत्री के सामने रखी गई हैं और इसके बाद ऑस्टिन ने विशेष निर्देश देनेवाला निवेदन जारी किया है, यह जानकारी रक्षा सूत्रों ने प्रदान की।

लॉईड ऑस्टिनमात्र २४ घंटे पहले ही अमरिकी संसद ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चीन का प्रभाव रोकने के लिए स्वतंत्र विधेयक पारित किया था। इसके बाद अब रक्षा विभाग को प्राप्त हुए यह निर्देश अमरीका के राजनीति एवं लष्करी दायरे में चीन विरोधी भावना प्रबल होने के संकेत देनेवाले साबित होते हैं। रक्षा विभाग को प्राप्त हुए नए निर्देशों में कई नए कार्यक्रमों का समावेश है और फिलहाल यह जानकारी गोपनीय होने की बात कही गई है।

नए निर्देशों के अनुसार चीन के खतरे का मुकाबला करने के लिए अमरीका अपनी रक्षा क्षमता बढ़ाने के साथ ही सहयोगी एवं भागीदार देशों का नेटवर्क मज़बूत करने पर जोर देगी, यह भी स्पष्ट किया गया है। अमरीका के रक्षा विभाग ने वर्ष २०२२ के लिए ७१५ अरब डॉलर्स का बजट पेश किया है और इसमें भी चीन के खतरे को सामने रखकर कई योजनाएँ पेश की गई हैं, ऐसा उप-रक्षामंत्री कैथलीन हिक्स ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.