अमरीका-चीन व्यापार युद्ध का भारतीय वस्त्र उद्योग को लाभ होगा – इंडिया रेटिंग्स ऐण्ड रिसर्च की रपट

नई दिल्ली – अमरीका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध यानी भारत के वस्त्र उद्योग कंपनियों के सामने प्राप्त हुआ अच्छा अवसर होने की बात ‘इंडिया रेटिंग्ज ऐण्ड रिसर्च’ ने अपनी रपट में दर्ज़ की है। अमरीका ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उइगर कामगारों पर अत्याचार होने का आरोप करके वहां से कपास और कपड़े की आयात करने पर रोक लगाई गई है। इसका लाभ भारत के वस्त्र उद्योग क्षेत्र को हो सकता है, यह विश्‍वास इस रपट में व्यक्त किया गया है।

वर्ष २०२० के जनवरी से जुलाई के बीच अमरीका ने चीन से ७.३५ अरब डॉलर्स के कपड़े का आयात किया था। साथ ही इस वर्ष की पहली तिमाही में चीन ने अमरीका को २० प्रतिशत वस्त्र उत्पादनों की निर्यात करने की बात इस रपट में कही गई है। साथ ही चीन कपास के लिए अमरीका पर निर्भर है। लेकिन, अमरीका और चीन के बीच बढ़ रहे तनाव की वजह से चीन अब ब्राज़िल और भारत को पसंदी दे रहा है। इसमें भारत और चीन में शुरू हुए संघर्ष की वजह से भारत की कंपनियों ने भी चीन पर निर्भरता २० प्रतिशत घटाई है। लेकिन, वियतनाम और पाकिस्तान के साथ भारत की स्पर्धा होने की बात भी रपट से सामने आयी है।

अमरीका-चीन व्यापार युद्ध और कोरोना वायरस के संकट का लाभ उठाकर भारत ने वस्त्र उद्योग क्षेत्र पर ध्यान केंद्रीत करना होगा, यह सलाह इस रपट में दी गई है। लेकिन, इससे पहले ही भारत के वस्त्र उद्योग ने इस अवसर का लाभ उठाने की गतिविधियां शुरू करने के समाचार भी प्राप्त हुए थे। इसी बीच, आत्मनिर्भर भारत के लिए वस्त्र उद्योग क्षेत्र अहम होने का बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.