दूतावास बंद करने के आदेशों के बाद अमरीका-चीन संबंध और बिगड़ने की संभावना – अमरिकी लष्करी विमानों की चीन के नज़दिकी क्षेत्र में गतिविधियों में बढ़ोतरी

वॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन की सुरक्षा प्रणालियों ने सोमवार के दिन चेंगदू में स्थित अमरिकी दूतावास पर कब्ज़ा किया। यह कार्रवाई अमरीका ने ह्युस्टन स्थित दूतावास पर लगाई पाबंदी की प्रतिक्रिया के तौर पर की गई है, इन शब्दों में चीन के विदेश मंत्रालय ने चेंगदू पर किए निर्णय का समर्थन किया है। अमरीका और चीन ने एक-दुसरें के दूतावास पर की हई कार्रवाई केवल एक शुरूआत हैं और दोनों देशों के संघर्ष का दायरा और तीव्रता अगले दिनों में और भी बढ़ सकता है, यह दावे विश्‍लेषकों द्वारा किए जा रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि पर अमरिकी लष्करी विमानों की चीन की सीमा से करीबी क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ने की जानकारी सामने आ रही हैं।

दूतावास

पिछले सप्ताह अमरीका ने ह्युस्टन स्थित दूतावास बंद करने के आदेश चीन को दिए थे। यह दूतावास चीन की अमरीका में जारी जासूसी का केंद्र होने का दावा अमरीका ने किया था। अमरीका की यह कार्रवाई एकतरफा और उकसानेवाली है, ऐसे आरोप करके चीन ने चेंगदू स्थित अमरिकी दूतावास बंद करने का निर्णय लिया। चीन के इस निर्णय के बाद अमरीका ने रविवार को इस दूतावास से अपना सामान हटाया। सोमवर की सुबह दूतावास के बाहर लगाया अमरिकी ध्वज उतारकर चीन की यंत्रणा ने इस दूतावास के इमारत पर कब्ज़ा किया।

चीन के प्रसारमाध्यम एवं सोशल मीडिया पर इस घटना का बड़ी मात्रा में संज्ञान लिया गया है और दूतावास के बाहर अमरीका के विरोध में नारेबाज़ी भी की गई। अमरीका और चीन के बीच दूतावास पर हुई कार्रवाई के मुद्दे पर बना तनाव अगले दिनों में और भी बिगड़ने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। चीन में राष्ट्रवादी गुट और कुछ विश्‍लेषकों ने हाँगकाँग में स्थित अमरिकी दूतावास बंद करने की माँग भी बड़ी आक्रामकता से की है।

इसी बीच अमरिकी माध्यम एवं विश्‍लेषकों ने ह्युस्टन के बाद सैन फ्रान्सिस्को स्थित चीन के दूतावास पर भी कार्रवाई होने के संकेत दिए हैं। अमरिकी प्रणालियों ने जासूसी के आरोपों के तहत चीन की वैज्ञानिक जुआन तांग पर कार्रवाई की थी और उसे इसी दूतावास ने आश्रय दिया था। अमरीका अब कुछ चीनी अधिकारियों को निष्कासित करके नए प्रतिबंधों का ऐलान कर सकती है, ऐसी संभावना भी व्यक्त की गई है।

दूतावास

इसी बीच पिछले दो महीनों में अमरीका के सैनिकी एवं निगरानी करनेवाले विमानों का चीन के करीबी इलाके में उड़ान भरने की मात्रा बढ़ने का दावा चीन के एक अभ्यासगुट द्वारा किया गया है। शनिवार को अमरीका के ‘पी-8आय एंटी सबमरीन’ विमान ने चीन के व्यापारी केंद्र के तौर पर जाने जा रहे शांघाय शहर से मात्र 47 मील दूरी पर उड़ान भरने की जानकारी पेकिंग युनिव्हर्सिटी के अभ्यासगुट ने प्रदान की। अमरिकी लष्करी विमान ने चीन के किसी शहर से इतनी नज़दिक उड़ान भरने का यह पहला अवसर है, ऐसी बात कही जा रही है।

इसके साथ ही अमरिकी सेना के ‘ईपी-3ई’ नामक निगरानी करनेवाले विमान ने ग्वांगडाँग शहर से 100 किलोमीटर से भी कम दूरी पर उड़ान भरने की बात चीनी अभ्यासगुट ने बयान की है। अमरिकी लष्करी एवं गश्‍ती विमान लगातार 12 दिन चीन की सीमा से करीबी क्षेत्र में उड़ान भर रहे हैं, यह दावा भी इस अभ्यासगुट ने किया है। जुलाई महीने के पहले तीन सप्ताहों में अमरीका के लष्करी और गश्‍ती विमानों ने साउथ चायना सी क्षेत्र में चीन की सीमा के करीब कम से कम 50 उड़ानें भरने की जानकारी भी सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.