अमरीका, ब्रिटेन के विमान वाहक युद्धपोतों ने जापान के करीब किया युद्धाभ्यास

टोकियो – ताइवान की हवाई सीमा में बीते तीन दिनों में तकरीबन १०० लड़ाकू विमानों की घुसपैठ करवाकर चीन ने यहां के माहौल में तनाव निर्माण किया है। ऐसी स्थिति में अमरीका के इंडो-पैसिफिक कमांड ने जापान के ओकिनावा द्विपों के करीब युद्धाभ्यास का आयोजन करके चीन को इशारा दिया। अमरीका और ब्रिटेन के तीन विमान वाहक युद्धपोत इस युद्धाभ्यास का नेतृत्व कर रहे हैं और कुल १७ युद्धपोत इस युद्धाभ्यास में शामिल हुए हैं।

us-uk-warships-japanअमरीका के ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’, ‘यूएसएस कार्ल विन्सन’ और ब्रिटेन के ‘एचएमएस क्वीन एलिज़ाबेथ’ इन तीन विमान वाहक युद्धपोतों ने सोमवार से फिलिपाईन्स सी से ओकिनावा के समुद्री क्षेत्र के करीब युद्धाभ्यास किया। इस युद्धाभ्यास में जापान की ‘जेएस इसे’ नामक एम्फिबियस युद्धपोत के साथ कनाड़ा, न्यूजीलैण्ड और नेदरलैण्ड के विध्वंसक भी शामिल हुए थे। हवाई सुरक्षा, पनडुब्बी विरोधी युद्ध एवं सामरिक योजनाओं का इस दौरान अभ्यास किया गया।

चीन बीते कुछ हफ्तों से ताइवान की सीमा में विमानों की घुसपैठ करने के साथ ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में बेलगाम हरकतें कर रहा है। ऐसी स्थिति में अमरीका के इंडो-पैसिफिक कमांड ने ब्रिटेन, जापान जैसे मित्रदेशों के साथ युद्धाभ्यास का आयोजन करके चीन को इशारा दिया हुआ दिख रहा है। इसके बाद जल्द ही ‘क्वाड’ के सदस्य देशों के युद्धपोत भी इस समुद्री क्षेत्र में स्वतंत्र युद्धाभ्यास का आयोजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.