सीरिया पर हुए हवाई हमले सफल होने का अमरिका ब्रिटेन और फ्रान्स का दावा

सीरियन राजधानी दमास्कस एवं होम्स में रासायनिक शस्त्र निर्माण के कारखाने लक्ष्य

वाशिंग्टन/लंदन/दमास्कस: शनिवार की सुबह अमरिका, फ्रान्स और ब्रिटेन ने सीरिया पर १०५ मिसाइल दागे थे। यह हमला अत्यंत सफल होने का दावा अमरिका ब्रिटेन और फ्रान्स कर रहा है। साथ ही इस हमले का उद्देश्य अत्यंत मर्यादित था, इसकी याद इन मित्र देशों से कराई जा रही है। सीरिया में अस्साद सल्तनत उठाना, यह इस हमले का उद्देश्य नहीं था तथा अस्साद की रासायनिक हमले चढ़ाने की क्षमता खत्म करने का उद्देश सामने रखकर यहां हमले किए गए हैं, ऐसा दावा तीनों देशों ने किया है।

सीरियन समय के अनुसार शनिवार की सुबह ३ बजकर ५५ मिनिट पर यह हमले किए गए हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प घोषणा के नुसार सीरिया के अस्साद सल्तनत पर मिसाइल हमला किया गया। भूमध्य समुद्र में तैनात होनेवाली अमरिका के विनाशिका से टॉमाहौक तथा बी१ लांसर विमान से प्रगत ‘जैसम’ मिसाइल के हमले किए गए हैं।

पिछले वर्ष अमरिका ने सीरिया के शैरयात हवाई तल पर टॉमाहौक मिसाइल से हमला किया था। उस समय हुए हमले में अमरिका ने जैसम मिसाइल का इस्तेमाल किया था। इंफ्रारेड सेंसर से सज्ज होनेवाले जैसम मिसाइल स्टेल्थ तंत्रज्ञान से सज्ज होने का दावा किया जाता है। इसकी वजह से रशिया के सीरिया में तैनात एस-४०० हवाई सुरक्षा यंत्रणा भी इस मिसाइल को लक्ष्य नहीं कर सकता, ऐसा दावा किया जाता है। इस हमले में अमरिका के पनडुब्बी शामिल हुई थी, पर इसका संदर्भ अब तक सामने नहीं आया है।

साइप्रस में ब्रिटेन के हवाई तल पर तैनात टॉर्नेडो विमान सीरिया पर हुए हमले में शामिल हुए थे। टॉर्नेडो विमान से स्टॉर्म शैडो इस ५०० किलोमीटर अंतर का लक्ष्य भेदने वाले मिसाइलों के हमले चढ़ाए गए थे। साथ ही पिछले कई महीनों से भूमध्य समुद्र में तैनात होने वाले फ्रान्स की एक्कीटेन विनाशिकाने भी मिसाइल हमले किए हैं। इसके व्यतिरिक्त संयुक्त अरब अमीरात में तैनात फ्रान्स के रफायल विमानों ने भी अमरिका के साथ हवाई कार्रवाई करने की जानकारी सामने आ रही है।

अमरिका, ब्रिटेन और फ्रान्स के इस हवाई हमले में सीरियन राजधानी दमास्कस और दौमा इन दो शहरों को लक्ष्य किया गया है। दमास्कस और दौमा शहर में रासायनिक शस्त्र निर्माण के ३ बड़े कारखाने नष्ट करने का दावा अमरिका और मित्र देशों ने किया है। साथ ही सीरियन लष्कर का एक कमांड सेंटर भी इस हमले में तबाह किया गया है। दमास्कस में स्थानीय लोगों ने भी मिसाइल हमले की आवाज सुनने की जानकारी वृत्त माध्यम ने दी है।

दौरान इस हमले के बाद सीरिया में वास्तविक रुप से कितनी हानि हुई है, इसकी जानकारी मिल नहीं पाई है। पर सीरिया में ऐसे हमले कभी भी सफल नहीं होंगे, ऐसा दावा सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल अस्साद ने किया है। तथा इस हमले के बाद सीरिया के दमास्कस में जनता रास्ते पर उतरकर अस्साद सल्तनत को समर्थन देने के वीडियो प्रसिद्ध हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.