अमरीका ने ५९ चिनी कंपनियों को ‘ब्लॅकलिस्ट’ किया

वॉशिंग्टन – अमरीका ने चीन के खिलाफ़ छेड़ी कार्रवाई की मुहिम अभी भी ख़त्म नहीं हुई है, ऐसा अमरिकी विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने कुछ दिन पहले जताया था। शुक्रवार को अमरीका ने चीन की ५९ कंपनियों को ब्लॅकस्लिट यानी काली सूचि में डालकर विदेशमंत्री पॉम्पिओ के वक्तव्य की पुष्टि की। अमरीका ने ब्लॅकलिस्ट कीं चिनी कंपनियों में ‘एसमआयसी’ इस बड़ी चिपनिर्माण कंपनी समेत, दुनियाभर में विख्यात ‘डीजेआय’ इस ड्रोननिर्माण कंपनी का भी समावेश है। इन कंपनियों का चीन की ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ के साथ सहयोग होने का आरोप करके अमरीका ने यह कार्रवाई की।

us-china-companies-blacklistगत कुछ दिनों से अमरीका ने चीनविरोधी कार्रवाई अधिक तेज़ की है। अमरीका के वाणिज्य विभाग के ‘ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्री अँड सिक्युरिटी’ (बीआयएस) ने शुक्रवार को की कार्रवाई भी इसीका एक भाग साबित होती है। अमरीका के तंत्रज्ञान का चीन लष्करी फ़ायदे के लिए इस्तेमाल कर रहा है। इसके लिए ‘एसएमआयसी’ यह चिनी कंपनी अमरिकी तंत्रज्ञान की चोरी और तस्करी कर रही होने का आरोप अमरीका के वाणिज्य विभाग ने किया। यह प्रगत तंत्रज्ञान अमरीका के युद्धखोर विरोधक के हाथ कभी भी लगने नहीं दिया जायेगा, ऐसा ऐलान वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने की।

‘एसएमआयसी’ यह इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए चिप बनानेवाली अग्रसर कंपनी है। पिछले कुछ सालों में इस कंपनी ने अमरीका में बड़ा जाल बुना होने का दावा किया जाता है। हुवेई, अलिबाबा ऐसी बड़ीं चिनी कंपनियों में ‘एसएमआयसी’ का समावेश होता है। इस कंपनी का तथा ‘एसझेड-डीजेआय’ इस ड्रोननिर्माण कंपनी का चीन के लष्कर से संबंध है। अमरीका ने ब्लॅकलिस्ट कीं ५९ कंपनियों में चीन के लष्कर का हिस्सा, निवेश है। इस कारण, ऐसी कंपनियों के अमरीका में होनेवाले व्यवहार अपने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती देनेवाला साबित होता है, ऐसा आरोप अमरीका के वाणिज्य मंत्रालय ने किया।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने तीन साल पहले चीन के विरोध में व्यापार युद्ध छेड़ा था। वहीं, पिछले आठ महीनों से फ़ैल रहीं कोरोना की महामारी के लिए चीन ही ज़िम्मेदार होने का आरोप करके राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन के खिलाफ़ राजनीतिक संघर्ष भी तेज़ किया है। इसी बीच, अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन चीन के बारे में उदार भूमिका अपनाने की संभावना जतायी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.