पोलंड को ‘पॅट्रियॉट मिसाइल डिफेन्स’ यंत्रणा देने के लिए अमरिका से मंजूरी

वॉशिंगटन: पोलंड को ‘पॅट्रियॉट एअर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ प्रदान करने के लिए अमरिकी प्रशासन ने मंजूरी दी है अमरिका के विदेश विभाग ने इस करार को मंजूरी दी है और उसके अनुसार पोलंड को चार पॅट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा प्रदान होने वाली है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जुलाई महीने में किए पोलंड दौरे में इस बारे में एक दूसरों के साथ हुए करार पर हस्ताक्षर किए थे। पोलंड मे अमरिका के पॅट्रियॉट यंत्रणा तैनात होना, यह बात रशिया को सीधा आवाहन देने का प्रयत्न माना जा रहा है।

यंत्रणा

अमरिका के रक्षा विभाग ने शुक्रवार को घोषित किए निवेदन मे पोलंड को पॅट्रियॉट यंत्रणा प्रदान करने के बारे में मिली मंजूरी की जानकारी दी है। उसके अनुसार अमरिका के अग्रणी रक्षा कंपनी ‘रेन’ पोलंड को १०.५ अब्ज डॉलर्स मूल्य के चार ‘पॅट्रियॉट एअर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ प्रदान करने वाले हैं। इस मंजूरी की वजह से पोलंड अमरिका की पॅट्रियॉट यंत्रणा तैनात करने वाला यूरोप का पांचवा देश होने वाला है। इससे पहले जर्मनी, नेदरलॅंड, स्पेन और ग्रीस मे पॅट्रियॉट तैनात किए गए हैं।

पोलंड को दिए जाने वाले इस मिसाइल यंत्रणा में २०८ ‘पीएसी-३’ मिसाइलें, १६ एम्९०३ लॉन्चिंग स्टेशन, ४ राडर्स, ४ कंट्रोल स्टेशन एवं अन्य सहायक सामग्री प्रदान होनेवाली है। पॅट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा ड्रोन्स, क्रूज मिसाइल, शॉर्ट रेंज मिसाइल एवं टैक्टिकल बैलिस्टिक मिसाइल को प्रत्युत्तर देने के लिए सक्षम यंत्रणा के तौर पर पहचानी जाती है। पोलंड में इसकी तैनाती रशिया से यूरोपीय सीमा के पास तथा कैलिनिनग्रैड रक्षातल पर तैनात होनेवाली ‘इस्कंदर’ मिसाइल का प्रत्युत्तर होने की बात मानी जा रही है।

रशिया में सन २०१४ में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यूरोपीय देशोंने रक्षा सज्जता पर अधिक जोर देना शुरु किया है और पोलंड इसमें अग्रणी पर है। पोलंड के रक्षामंत्री अंटनी मैसिरविस्झ ने पॅट्रियॉट की खरीदारी का समर्थन करते हुए रशिया युद्ध के लिए तैयार हैं एवं नाटो को भी उसके लिए सज्ज रहना आवश्यक है, ऐसा सूचित किया है। कुछ दिनों पहले अमरिकी दैनिक को दिए मुलाकात में पोलिश रक्षामंत्री ने अपना देश जीडीपी के २.५ प्रतिशत रकम रक्षा क्षेत्र पर खर्च करेगा और २ लाख सैनिकों का समावेश होनेवाला सुसज्ज लष्कर निर्माण करने वाला है, ऐसा कहा था।

पोलंड को दिए जाने वाले ‘पॅट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा’ अमरिका ने यूरोप की सुरक्षा के लिए निर्माण किए योजना का भाग है। अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में यह योजना बनाई गई थी और रशिया की आक्रामकता को प्रत्युत्तर देने के लिए यूरोप को योग्य सुरक्षा प्रदान करना, यह उसका उद्देश्य होने की बात कही जा रही है। पोलंड के साथ रोमानिया को भी पॅट्रियॉट मिसाइल यंत्रणा प्रदान करने के बारे में गतिविधियां शुरू होने की बात सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.