‘साऊथ चायना सी’ में संयुक्त युद्धअभ्यास के द्वारा अमरीका और ऑस्ट्रेलिया का चीन को संदेश

कॅनबेरा – ‘साऊथ चायना सी’ के क्षेत्र में अमरीका और ऑस्ट्रेलिया की युद्धपोतों का अभ्यास हाल ही में संपन्न हुआ। व्हिएतनाम और मलेशिया की सागरी सीमा में ईंधन का उत्खनन करनेवाले चीन के जहाज के नज़दीकी क्षेत्र में यह युद्धअभ्यास आयोजित करके अमरीका और ऑस्ट्रेलिया ने चीन को कड़ा संदेश दिया है। पिछले कुछ दिनों से साऊथ चायना सी के क्षेत्र में चीन की आक्रमकता बढ़ती चली जा रही थी। इस पार्श्वभूमि पर, अमरीका और ऑस्ट्रेलिया का यह संयुक्त युद्धअभ्यास ग़ौरतलब साबित होता है।

अमरिकी नौसेना के दो युद्धपोत ‘साऊथ चायना सी’ के क्षेत्र में गश्ती लगा रहे होने की ख़बर हाल ही में जारी हुई थी। अमरीका के विमानवाहक युद्धपोत ने इस क्षेत्र की मुहिम पूरी करने के बाद ‘युएसएस अमेरिका’ यह अम्फिबियस विमानवाह युद्धपोत और हवाई सुरक्षा यंत्रणा से सुसज्जित होनेवाला ‘युएसएस बंकर हिल’ इन दो युद्धपोतों को अमरिकी नौसेना ने इस क्षेत्र में तैनात किया था। मंगलवार को ऑस्ट्रेलियन नौसेना के ‘एचएमएएस पॅनरमॅटा’ इस युद्धपोत ने इस सागरी क्षेत्र का प्रवास कर, अमरिकी युद्धपोतों के साथ अभ्यास किया। ऑस्ट्रेलियन रक्षा मंत्रालय ने इस युद्धअभ्यास की जानकारी प्रकाशित की।

अमरीका और ऑस्ट्रेलियन युद्धपोतों का यह अभ्यास नियोजित टाईमटेबल के अनुसार आयोजित किया गया था, ऐसा भी ऑस्ट्रेलियन रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया। यह युद्धअभ्यास ‘साऊथ चायना सी’ में होनेवाली यातायात की स्वतंत्रता के लिए आवश्यक था, ऐसा इसके बारे में अमरीका ने कहा है। दुनियाभर के जहाज़ों की यातायात पर नज़र रखनेवाली वेबसाईट ने दी जानकारी के अनुसार, जहाँ अमरीका और ऑस्ट्रेलियन युद्धपोतों का अभ्यास संपन्न हुआ, वहाँ से कुछ ही दूरी पर गश्तीनौकाओं की सुरक्षा में चिनी जहाज़ ईंधन उत्खनन कर रहे थे।

चीन का यह ईंधन उत्खनन व्हिएतनाम और मलेशिया के सागरी क्षेत्र में शुरू होने की जानकारी सामने आ रही है। पिछले कुछ दिनों से इन दोनों आग्नेय (साऊथ-ईस्ट) एशियाई देशों के साथ चीन का विवाद भड़क उठा है। चीन की मग़रूरी को चुनौती देनेवाले इन दोनों देशों के ‘साऊथ चायना सी’ पर के सार्वभौम अधिकार को अमरीका ने समर्थन दिया है। इस पार्श्वभूमि पर, इस सागरी क्षेत्र में संपन्न हुआ अमरीका और ऑस्ट्रेलियन नौसेना का यह युद्धअभ्यास व्हिएतनाम और मलेशिया का विश्वास बढ़ानेवाला साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.