सीरिया पर कार्रवाई के लिये ब्रिटेन के वॉर कैबिनेट की मंजूरी

परमाणु पनडुब्बियां के लिये सीरिया पर हमले के लिए तैयार रहने के आदेश ब्रिटन का साइप्रस तल हाई अलर्ट पर
लंदन: सीरिया के असद सल्तनत से हुए भीषण रासायनिक हमले के विरोध में कार्रवाई करने के लिए ब्रिटेन तैयार हुआ है। गुरुवार को ब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने सिरीया के विरोध में कार्रवाई करने के लिये मंजूरी दी है और अमरिका एवं फ़्रांस के साथ मिलकर कार्रवाई करने की घोषणा की है। साथ ही सीरिया के पास साइप्रस में होनेवाले ब्रिटिश रक्षा तल पर हाई अलर्ट जारी किया है और ब्रिटन के परमाणु पनडुब्बियां हमले के लिए भूमध्य सागर क्षेत्र में दाखिल हुई है।

सीरिया के अस्साद सल्तनत से होनेवाला रासायनिक शस्त्रास्त्र का उपयोग को रोकने के लिए ब्रिटन आवश्यक कार्यवाही करेगा ऐसे शब्दों में ब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने सीरिया के विरोध में कार्यवाही का प्रस्ताव मंजूर किया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने गुरुवार को मंत्रिमंडल के विशेष बैठक बुलाई थी। इस बैठक को रक्षामंत्री गेविन विलियमसन, विदेशमंत्री बोरिस जॉनसन, गृहमंत्री अंबर रूड, जैसे वरिष्ठ मंत्रियों के साथ मीटिंग के अटॉर्नी जनरल जेरेमी राइट उपस्थित थे। बैठक के दौरान पिछले हफ्ते में सीरिया में हुआ रासायनिक हमला अस्साद सल्तनत से होने के दावे का समर्थन किया है।

बैठक के बाद प्रसिद्ध किए निवेदन में प्रधानमंत्री थेरेसा मे एवं अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनमें सिरीया पर कार्रवाई करने के मुद्दे पर फोन पर चर्चा होने की जानकारी दी जा रही है। दोनों नेताओं ने रासायनिक शस्त्रास्त्र का उपयोग हमले मे करने के विरोध में कार्यवाही आवश्यक होने की बात मंजूर करके इस मामले में एक दूसरे के संपर्क में रहने पर ठानी। अमरिका एवं ब्रिटेन ने सीरिया के विरोध में कार्रवाई के लिये पहल की है और उसे फ्रांस के साथ अन्य देशों को शामिल करने के लिए मंजूरी दी गई।

सीरिया के रासायनिक हमले के विरोध में कार्यवाही के लिए ब्रिटेन ने जोरदार तैयारी शुरू की और अपने पनडुब्बियों को भूमध्य सागरीय क्षेत्र में रवाना करने के दावे ब्रिटिश प्रसार माध्यमों से किए जा रहे हैं। आने वाले २४ घंटों में किसी भी क्षण सीरिया के अस्साद सल्तनत पर हमले के लिए तैयार रहें, ऐसे निर्देश पनडुब्बियों को देने की दावे किये जा रहे है।

पनडुब्बियां के भूमध्य सागरी के साइप्रस में होनेवाले ब्रिटिश हवाई अड्डे को हाईअलर्ट पर रहने के आदेश दिए गए। साइप्रस में आक्रोतीरी में ब्रिटिश हवाई दल का तल है, वहा पर १० टोर्नेडो फाइटर जेट्स तथा ९ यूरोफाइटर टाइफून एवं हरक्यूलिस सी५ तैनात है। उनमें टोर्नेडो फाइटर जेट पर क्रूज मिसाइल तैनात करने की जानकारी सूत्रों से मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.