रशिया और ब्रिटन के बीच युद्ध मानवी इतिहास का अंतिम युद्ध साबित होगा – रशिया के भूतपूर्व अधिकारी की कडी चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मॉस्को: ‘ब्रिटन के साथ रशिया का शीतयुद्ध शुरू नहीं है, बल्कि यह असली युद्ध है। अगर परिस्थिति ऐसी ही रही तो यह मानवी इतिहास का अंतिम युद्ध साबित होगा’, ऐसा भयानक इशारा रशियन लष्कर के भूतपूर्व अधिकारी इवेग्नेय बुझिन्स्की ने दिया है। रशिया के अभ्यास समूहों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किए इस भूतपूर्व लष्करी अधिकारी ने दिया हुआ यह इशारा मतलब रशिया ने ब्रिटन को दी हुई नई धमकी है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

ब्रिटन और अमरिका ने रशिया के राजनीतिक अधिकारियों को खदेड़ा है। रशिया ने भी इसको प्रत्युत्तर देकर ब्रिटन और अमरिका के साथ अन्य देशों के राजनीतिक अधिकारियों को खदेड़ने का फैसला किया। लेकिन इसके आगे क्या कदम होगा? ऐसा सवाल बुझिन्सकी ने किया। साथ ही वर्तमान की परिस्थिति शीतयुद्ध के समय से भी भयंकर होने का दावा करके, यह शीतयुद्ध नहीं बल्कि प्रत्यक्ष युद्ध है, ऐसा बुझिन्स्की ने कहा है। ब्रिटन और अमरिका की तरफ से रशिया पर डाला जा रहा दबाव इसी बात की गवाही देता है। यह परिस्थिति ऐसी ही रही तो ब्रिटन और रशिया के बीच का यह मानवी इतिहास का अंतिम युद्ध साबित होगा, ऐसा कहकर बुझिन्स्की ने युद्ध में अपरिमित नरसंहार होगा, ऐसा इशारा दिया है।

रशिया के भूतपूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल मुद्दे को लेकर भड़का यह युद्ध ब्रिटन ने शुरू किया है, ऐसा आरोप बुझिन्स्की ने किया है। साथ ही स्क्रिपल पर हुए विषप्रयोग के पीछे रशिया नहीं है, ऐसा भी कहा है। इस मामले में ब्रिटन ने रशिया के साथ चर्चा करके रास्ता निकलना चाहिए था, लेकिन ब्रिटन चर्चा के लिए तैयार नहीं, ऐसा स्पष्ट करके बुझिन्स्की ने ब्रिटन और अमरिका को निश्चित रूपसे क्या हासिल करना है? ऐसा सवाल किया। एक न्यूज़ चैनल के साथ बोलते समय बुझिन्स्की ने ब्रिटन और अमरिका को रशिया में सत्ता परिवर्तन चाहिए तो उसके लिए यह रास्ता बहुत ही गलत साबित होगा, ऐसा इशारा दिया है।

अमरिका और ब्रिटन रशियन जनता को पहचानने में गलती कर रहा है। जब जब रशिया पर बाहर से दबाव आता है, उस समय रशियन जनता अपने राष्ट्राध्यक्ष के पीछे मजबूती से खड़ी रहती है, यह इसके आगे भी स्पष्ट हुआ है, इसकी बुझिन्स्की ने याद दिलाई है। साथ ही अमरिका और ब्रिटन के मित्रदेश अन्धानुकरण कर रहे हैं, ऐसा आरोप लगाकर बुझिन्स्की ने नाराजगी व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.