‘यूएई’ के पहले राजदूत इस्रायल में दाखिल – इस्रायल-यूएई के सहयोग का अहम चरण

तेल अवीव – ‘संयुक्त अरब अमीरात’ (यूएई) के पहले राजदूत मोहम्मद महमूद अल-खाजा सोमवार के दिन इस्रायल में दाखिल हुए। खाजा ने इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिव्हिलीन से भेंट करके अपना अधिकार पत्र प्रदान किया। यह इस्रायल और यूएई के सहयोग की अहम घटना साबित होती है। ‘यूएई’ में नियुक्त इस्रायल के राजदूत ने पहले ही अबू धाबी में अपना कार्यभार संभाला है।

बीते वर्ष के सितंबर महीने में अमरीका के उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्थता से, इस्रायल और यूएई के बीच सहयोग स्थापित किया गया था। इस सहयोग के तहत, दोनों देशों ने बीते कुछ महीनों में कई अहम निर्णय किये हैं। इसमें इस्रायल और सौदी के बीच व्यापारी परिवहन सामान्य करने के लिए दोनों देशों के बीच ‘रोड कॉरिडोर’ बनाने के मुद्दे पर चर्चा हो रही है। इसी बीच दोनों देशों के दरमियान पर्यटन क्षेत्र पहले ही गतिमान हुआ है।

इस सहयोग के अगले चरण के तौर पर दोनों देशों ने दूतावास शुरू करके राजदूत की नियुक्ती करने का ऐलान किया था। इसके अनुसार इस्रायल ने अबू धाबी में अपने अस्थायी राजदूत के तौर पर एल्टन नाए की नियुक्ती की हैं। वहीं ‘यूएई’ ने तेल अवीव में स्थापित अपने दूतावास के लिए खाजा को राजदूत घोषित किया था। सोमवार के दिन खाजा अपने कर्मचारियों के साथ इस्रायल में दाखिल हुए।

इस्रायली राजदूत एल्टन ने उनका स्वागत किया। इस दौरान ‘यूएई’ के राजदूत ने शुरू में इस्रायल के विदेशमंत्री नाबी अश्‍केनाझी से भेंट की। इसके बाद दोपहर के समय एल्टन ने इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिव्हिलीन से भेंट करके अपना अधिकार पत्र प्रदान किया। ‘यूएई’ के राजदूत मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ से भी भेंट कर रहे हैं।

इस्रायल और ‘यूएई’ के बीच राजनीतिक, व्यापारी और आर्थिक सहयोग स्थापित हो रहा है। इस सहयोग को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नेतान्याहू अगले कुछ हफ्तों में ‘यूएई’ का दौरा करेंगे। मार्च महीने में यह दौरा होने की उम्मीद थी। लेकिन, इस्रायल में बढ़ रहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री के ‘यूएई’ के दौरे के समय में बदलाव किया गया है।

इसी बीच, जॉर्डन और इजिप्ट ने इस्रायल में पहले ही अपने दूतावास को कार्यान्वित किया है। ऐसें में अब ‘यूएई’ की तरह ही इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करनेवाला बहरीन भी जल्द ही तेल अवीव में अपना दूतावास शुरू कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.