सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में तुर्की के हमले शुरू; सीरिया की तरफ से प्रत्युत्तर का इशारा- अमरिका की तुर्की पर टीका

अंकारा/दमास्कस: तुर्की के लष्कर ने सीरिया के उत्तर में स्थित ‘आफ्रिन’ इस कुर्द इलाके में हमले शुरू किए हैं और आने वाले दिनों में यह हमले बढने वाले हैं, ऐसा तुर्की ने इशारा दिया है। सीरिया पर हुए इन हमलों के लिए तुर्की ने सीमा के पास सेना, टैंक, लष्करी गाड़ियाँ और लड़ाकू विमानों की तैनाती बढाई है और मिसाइल भेदी यंत्रणा भी तैनात की है। तुर्की के इन हमलों को जैसे को तैसा प्रत्युत्तर देने का सीरियन लष्कर ने इशारा दिया है और तुर्की के लड़ाकू विमान गिराने की धमकी भी दी है। दौरान, तुर्की के यह हमले मतलब सीरिया को अस्थिर बनाने की कोशिश है, ऐसी टीका अमरिका ने की है।

तुर्की की सीमा पर ‘हताय’ इलाके में तैनात लष्कर ने पिछले कुछ घंटों से सीरिया में हमले शुरू किए हैं। इन हमलों में लष्कर की ५० गाड़ियाँ, टैंक और रॉकेट लॉन्चर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीरिया के ‘आफ्रिन’ इलाके के कुर्द बागियों के ठिकानों को लक्ष्य किया जा रहा है, ऐसा दावा तुर्की ने किया है। तुर्की के इस हमले में आफ्रिन इलाके में बड़ा नुकसान होने की बात कही जा रही है। लेकिन जीवितहानि की जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

सीरिया पर हुए इन हमलों के लिए अमरिका जिम्मेदार होने की टीका तुर्की कर रहा है। पिछले कुछ दिनों से अमरिका ने सीरिया की उत्तरी सीमा इलाके में कुर्द बागियों का सुरक्षा पथक तैयार करने के लिए गतिविधियाँ बढ़ाईं हैं। सीरिया के आतंकवाद विरोधी संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सीरियन और कुर्द बागियों का करीब ३० हजार बागियों का सुरक्षा पथक खड़ा कर के सीरिया की सीमा इलाके में तैनात करने की अमरिका की योजना है।

सीरिया से भागे हुए ‘आयएस’ के आतंकवादी इराक, तुर्की अथवा अन्य मार्गों से वापस सीरिया में न लौटे, इस के लिए यह तैनाती की है ऐसा अमरिकी अधिकारियों ने घोषणा की थी। साथ ही सदर लष्करी पथक किसी भी संगठन अथवा देश के खिलाफ न होने का दावा भी अमरीका ने किया था।

लेकिन सीरियन और कुर्द बागियों से हाथ मिलाकर अमरिका ने शुरू की इन कोशिशों पर सीरिया साथ ही तुर्की ने भी टीका की थी। अमरिका सीरिया में समान्तर सरकार और लष्कर खड़ा कर रहा है, ऐसी टीका सीरिया की अस्साद राजवट ने की है। कुर्दों से हाथ मिलाकर अमरिका ‘टेरर आर्मी’ अर्थात ‘आतंकवादियों का लष्कर’ निर्माण कर रहा है, ऐसा आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने किया था।

अमरिका की यह ‘टेरर आर्मी’ अपनी सुरक्षा के लिए खतरनाक है, ऐसा आरोप तुर्की सरकार ने किया है। साथ ही नाटो अमरिका को सेना तैनात करने से रोके, ऐसा आवाहन भी तुर्की ने किया था। लेकिन अमरिका अपने इशारे को कीमत नहीं देती, यह देखकर तुर्की ने सीरिया में कुर्दों की बस्ती वाले इलाके में हमले शुरू किए हैं।

उसी के साथ ही सीरिया के मनजीब इलाके के तुर्कों से संलग्न बागियों ने इस जगह पर तैनात अमरिकी सेना पर गोलीबारी भी शुरू की है। तुर्की समर्थक बागियों के इस हमले को अमरिकी लष्कर ने अभी तक प्रत्युत्तर दिया नहीं है। लेकिन अमरिका ने तुर्की के इन हमलों को प्रत्युत्तर दिया तो सीरिया में नाटो के देशों में ही संघर्ष भड़कने की कड़ी संभावना निर्माण हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.