‘युरोएशिया पॉवर केबल’ के मुद्दे पर तुर्की की इस्रायल, ग्रीस और सायप्रस को चेतावनी

अंकारा/जेरुसलेम/अथेन्स – एशिया और युरोप में बनाए जानेवाले ‘अंडरसी पॉवर केबल’ प्रोजेक्ट को लेकर तुर्की ने इस्रायल समेत ग्रीस और सायप्रस को चेतावनी दी है। ये तीनों देश प्रोजेक्ट का निर्माण करते समय तुर्की की अनुमति लें, ऐसी माँग करने वाली ‘डिप्लोमॅटिक नोट’ तुर्की ने भेजने का दावा तुर्की के माध्यमों ने किया है। पिछले ही हफ्ते इस्रायल, ग्रीस और सायप्रस ने ‘युरोएशिया इंटरकनेक्टर’ प्रोजेक्ट के आपसी सामंजस्य समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

eurasia-power-cableइस्रायल, सायप्रस और ग्रीस के ‘पॉवर ग्रिड्स’ को जोड़नेवाली ‘अंडरसी पॉवर केबल’ का प्रस्ताव सन २०१७ में सामने आया था। उसके बाद पिछले तीन साल विभिन्न स्तरों पर हुई चर्चा के बाद, पिछले हफ्ते इस प्रोजेक्ट के आपसी सामंजस्य समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। सायप्रस की राजधानी निकोसिया में हुए कार्यक्रम के लिए इस्रायल और सायप्रस के ऊर्जामंत्री उपस्थित थे। ग्रीस के ऊर्जा मंत्री ने व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग के माध्यम से सहभाग लिया।

‘द युरोएशिया इंटरकनेक्टर प्रोजेक्ट’ ऐसा नाम होनेवाले इस प्रोजेक्ट के तहत १२०० किलोमीटर्स से अधिक लंबाई की ‘अंडरसी पॉवर केबल’ बिछाई जानेवाली है। इस्रायल, सायप्रस और ग्रीस के बीच दो हज़ार मेगावॅट क्षमता का ‘इलेक्टिसिटी हायवे’ बनाया जाएगा, ऐसा समझौते में नमूद किया गया। प्रोजेक्ट के लिए ढाई अरब युरो खर्च होनेवाला है और सन २०२५ तक प्रोजेक्ट का पहला चरण कार्यरत होगा, ऐसा बताया जाता है। यह समझौता इस्रायल, सायप्रस और ग्रीस के बीच बढ़ते सहयोग का अहम पड़ाव माना जाता है।

eurasia-power-cableपिछले साल इस्रायल ने ग्रीस और सायप्रस इन देशों समेत युरोप के साथ ‘ईस्टमेड पाईपलाईन’ इस महत्त्वाकांक्षी ईंधन प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर किए थे। उसके बाद इस्रायल और ग्रीस के बीच रक्षा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। इस्रायल ने हाल ही में आयोजित किए ‘नोबल दिना’ नौसेना अभ्यास में ग्रीस और सायप्रस ने सहभाग लिया था। ग्रीस और सायप्रस के साथ इस्रायल का बढ़ता सहयोग, तुर्की की बढ़तीं गतिविधियों को मात देने की योजना का भाग माना जाता है।

इस पृष्ठभूमि पर, तुर्की ने नए समझौते को लेकर तीनों देशों को दी चेतावनी गौरतलब साबित होती है। तुर्की सरकार ने तीनों देशों के दूतावासों को ‘डिप्लोमॅटिक नोट’ भेजी होने की जानकारी तुर्की माध्यमों ने दी। इस नोट में तुर्की ने ‘अंडरसी पॉवर केबल’ के प्रोजेक्ट के संदर्भ में हुए समझौते को विरोध दर्शाया है। यह प्रोजेक्ट अपने सागरी क्षेत्र की सीमा में से गुज़र रहा है, ऐसा दावा तुर्की ने किया है। यह दावा करते समय ही इस्रायल, ग्रीस और सायप्रस ये तीनों देश इस प्रोजेक्ट के संदर्भ में अगला कदम उठाते समय तुर्की की अनुमति लें, ऐसी आक्रामक माँग भी की है।eurasia-power-cable

तुर्की की यह माँग, पिछले कुछ सालों में राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन द्वारा अपनाई जा रही महत्वाकांक्षी नीति का संकेत दिख रही है। पिछले कुछ सालों से तुर्की द्वारा खाड़ी क्षेत्र तथा भूमध्य सागरी क्षेत्र में आक्रामक गतिविधियाँ जारी है। पिछले साल तुर्की ने ग्रीस की सीमा में स्थित द्वीपों पर अपना हक होने का दावा करके, इंधन क्षेत्र में संशोधन करने के लिए जहाज और युद्धपोत भेजे थे। भूमध्य सागर स्थित ग्रीस के कुछ भागों पर तुर्की ने अपना दावा ठोका है।

‘द युरोएशिया इंटरकनेक्टर प्रोजेक्ट’ को लेकर तुर्की ने तीन देशों को दी चेतावनी, यह दावा मज़बूत करने की कोशिश हो सकती है, ऐसा बताया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.