राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन यह चीन के सामने झुकनेवाले नेता – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन चीन के सामने झुकनेवाले नेता हैं और उनकी वजह से अमरीका की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार मानहानी हो रही है। उनकी वजह से अमरीका के स्थान की भी गिरावट हुई है, ऐसी चुभनेवाली आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। अमरीका के इतिहास में बायडेन प्रशासन काफी वामपंथी विचारधारा की ओर झुकाव वाला है, यह आरोप भी ट्रम्प ने लगाया है। अमरीका के साथ पूरे विश्‍व को साथ मिलकर कोरोना संक्रमण के लिए चीन को ज़िम्मेदार करार देकर १० ट्रिलियन डॉलर्स हर्ज़ाने की माँग करनी चाहिए, इस तरह का आक्रामक प्रस्ताव ट्रम्प ने रखा है।

Biden-Trump-China-300x169अमरीका में अगले वर्ष संसद के प्रतिनिधीगृह के चुनाव होने हैं और इसके प्रचार मुहिम की शुरूआत हुई है। इसी के एक हिस्से के तौर पर शनिवार के दिन ट्रम्प ने नॉर्थ कैरोलिना में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बायडेन प्रशासन के विरोध में जोरदार आलोचना की। चीन, कोरोना की महामारी, शरणार्थियों के झुंड़, पुलिस दल के मनोबल की गिरावट और आर्थिक निर्णय जैसे कई मुद्दों पर ट्रम्प ने आक्रामक बयान करके ध्यान आकर्षित किया।

‘कोरोना के मुद्दे पर विश्‍व के सभी देशों को एकजुट होना होगा और साथ मिलकर चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के विरोध में आवाज़ उठानी होगी। कोरोना की वजह से हुए नुकसान के हर्ज़ाने के तौर पर चीन को कम से कम १० ट्रिलियन डॉलर्स का बिल थमाना होगा। सभी देशों ने चीन से यदि किसी तरह का कर्ज़ उठाया है तो हर्ज़ाने के तौर पर इसे रद कर दें। अमरीका ने चीन से आयात हो रहे सभी उत्पादनों पर सीधे १०० प्रतिशत कर लगाना होगा’, इन शब्दों में अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने कोरोना के मामले में चीन को सबक सिखाने का आवाहन किया।

ट्रम्प ने अमरीका में बायडेन प्रशासन द्वारा वामपंथी विचारधारा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, यह आरोप भी लगाया। ‘अमरीका की आज़ादी वामपंथी विचारधारा के आधार पर खड़ी बहिष्कार की संस्कृति ने छीनी है। बायडेन प्रशासन स्कूलों में अमरिकी बच्चों पर काफी ज़हरिली और विवादित अनुवांशिक सिद्धांत और भेद-भाव की शिक्षा थोंपने की कोशिश कर रहा है। ज्यो बायडेन और उनके समाजवादी डेमोक्रैट्स अमरीका के इतिहास में काफी चोटी की वामपंथी विचारधारा की ओर झुके हैं, ऐसी तीखी आलोचना ट्रम्प ने की है।

बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी द्वारा ‘कैन्सल कल्चर’, ‘डिफंडिंग कल्चर’ का समर्थन किया जा रहा है और ऐसी बातें अमरीका अधिक समय तक बर्दाश्‍त नहीं करेगी, यह इशारा भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने इस दौरान दिया। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन अमरिकी अर्थव्यवस्था को तबाह कर रहे हैं और देश की सीमाएं असुरक्षित हुई है, यह आरोप भी उन्होंने लगाया। साथ ही रिपब्लिकन पार्टी अमरीका के मूल्यों के लिए ड़टकर खड़ी रहकर देश को फिर एक बार नई ऊँचाई प्रदान करेगी, यह वादा ट्रम्प ने इस दौरान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.