ओबामा एवं हिलरी क्लिंटन ने ही किया ‘आयएस’ का निर्माण

डोनाल्ड ट्रम्प का खुलेआम आरोप

trump-hillary-clinton-created-isis-with-obama

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों ने की हुई व्यक्तिगत आलोचना को प्रत्युत्तर नहीं दूँगी’ यह कहकर डेमोक्रॅट पार्टी की राष्ट्राध्यक्षपद की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रम्प के आरोपों पर बोलना टाल दिया। ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद पर रहते हुए बिल क्लिंटन ने किये हुए लैंगिक अपराधों की ओर ‘पत्नी’ होने के नाते हिलरी क्लिंटन ने अनदेखा कर दिया’ ऐसा आरोप ट्रम्प ने किया था। साथ ही, ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा एवं विदेशमंत्री हिलरी क्लिंटन ने ही इराक तथा सिरिया में हिंसाचार का कुहराम मचानेवाले ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन का निर्माण किया’ ऐसे स्पष्ट आरोप डोनाल्ड ट्रम्प ने खुलेआम किए हैं।

वृत्तवाहिनी पर से प्रसारित किये गए एक कार्यक्रम के दौरान बात करते हुए हिलरी क्लिंटन ने ‘व्यक्तिगत स्तर पर उछाले जानेवाले कीचड़ को प्रत्युत्तर नहीं दूँगी’ यह कहकर ट्रम्प के आक्षेपों का जवाब देने से इन्कार कर दिया। पिछले कुछ हफ़्तों से रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने, डेमोक्रॅट पार्टी की ध्येय-नीतियों के साथ साथ, प्रतिद्वंद्वी उम्मेदवार रहनेवाली हिलरी क्लिंटन पर भी खुलेआम आरोपों की मालिका शुरू की है। इनमें बिल क्लिंटन द्वारा किये गए लैंगिक अपराधों के मामले में हिलरी क्लिंटन ने अपनायी हुई भूमिका पर ट्रम्प ने प्रश्नचिन्ह उपस्थित किया है। साथ ही, राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा तथा उस समय विदेशमंत्रीपद पर रहनेवालीं हिलरी क्लिंटन की नीतियों के कारण ही ‘आयएस’ का निर्माण हुआ, ऐसा दावा ट्रम्प कर रहे हैं।

‘मैंने तीन साल पहले ही यह सुझाव दिया था कि इराक के इंधनतेल को अमरीका अपने कब्ज़े में कर लें’ इस बात की याद ट्रम्प ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान दिलायी। ‘आज यह इंधनतेल ‘आयएस’ के कब्ज़े में होकर, उसकी बिक्री के बलबूते पर ही ‘आयएस’ यह दुनिया का सबसे अमीर आतंकवादी संगठन बन चुका है’ ऐसा ट्रम्प ने बताया। लेकिन उस समय यह बताया गया कि किसी सार्वभौम देश में हम इस तरह कार्रवाई नहीं कर सकते। परंतु अराजक फ़ैल चुका इराक यह अब ‘देश’ ही नहीं रहा है, इस बात पर अमरिकी सरकार ने ग़ौर नहीं किया, ऐसी आलोचना डोनाल्ड ट्रम्प ने की।

इसीके साथ ईरान जैसा अमरीका का शत्रुदेश इराक पर कब्ज़ा करने के लिए उत्सुक है। केवल इराक ही नहीं, बल्कि ईरान को तो सौदी अरेबिया पर भी कब्ज़ा करना है। ऐसे हालात में अमरीका स्पष्ट भूमिका नहीं अपना रही है, ऐसा ट्रम्प ने कहा। ईरानस्थित सौदी अरेबिया के दूलावास को जलाकर ईरान ने अपने इरादे स्पष्ट किये होने का दावा भी ट्रम्प ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष ओबामा तथा विदेशमंत्रीपद पर रहते हुए हिलरी क्लिंटन ने अपनायी हुईं सदोष नीतियों की क़ीमत अमरीका एवं दुनिया को चुकानी पड़ रही है, ऐसे आरोप करके ट्रम्प अमरिकी जनता का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। निर्वासितों के मामले में ट्रम्प द्वारा अपनायी गयी आक्रामक भूमिका को अमरीका में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। वहीं, उनकी मुख्य प्रतिस्पर्धी रहनेवालीं हिलरी क्लिंटन ने, ट्रम्प के आरोपों को जवाब न देने की भूमिका अपनाकर, ट्रम्प के आरोपों को कुछ ख़ास महत्त्व प्राप्त न हों, इसके एहतियात बरते हुए दिखायी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.