अमरिका में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और संसद में नया विवाद

वॉशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘मेक्सिको वाल’ के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका ली है, जिससे राष्ट्राध्यक्ष और संसद के बीच नया तनाव निर्माण होने के संकेत मिल रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, अमरिकी संसद ने ‘मेक्सिको वाल’ के खर्चे के लिए प्रावधान नहीं किया तो सरकार ठप्प हो जाएगी, ऐसी धमकी दी है। उसी दौरान सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पक्ष के सदस्यों को सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी इशारा दिया है। ट्रम्प के इस इशारे के बाद रिपब्लिकन पक्ष के संसद के प्रमुख पॉल रायन ने ‘मेक्सिको वाल’ के मुद्दे पर सकारात्मक भूमिका लेने के संकेत दिए हैं।

पिछले कुछ महीनों में अमरिकी संसद ने ट्रम्प के खिलाफ नियमित रूप से आक्रामक भूमिका ली है और ट्रम्प के कई प्रस्तावों को नाकारा है। इसमें ‘ओबामाकेयर’, ‘रशियापर प्रतिबन्ध’, ‘शरणार्थियों के मामले में नीति’ और ईरान जैसे प्रस्तावों का समावेश है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने संसद की इस नकारात्मक भूमिका पर बार बार टीका की है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को उनके रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ही सबसे ज्यादा विरोध होने की बात सामने आ रही है।

इस पृष्ठभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘मेक्सिको वाल’ के मुद्दे पर ली आक्रामक भूमिका ध्यान खींचने वाली है। फिनिक्स में हुई एक सभा में ट्रम्प ने ‘मेक्सिको वाल’ के मुद्दे पर इशारा दिया। ‘मेक्सिको वाल के लिए अगर प्रावधान नहीं हुआ, तो सरकार का कामकाज भी बंद पड़ सकता है। अमरिकी जनता ने स्थलांतरितों पर नियंत्रण रखने के लिए मुझे चुना है। इस लिए किसी भी हालत में मेक्सिको वाल का निर्माण होने ही वाला है’, इन शब्दों में ट्रम्प ने संसद को सीधा इशारा दिया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के ‘मेक्सिको वाल’ के लिए आर्थिक प्रावधान करने के प्रस्ताव को रिपब्लिकन पार्टी से ही बढ़ता विरोध हो रहा है। रिपब्लिकन पार्टी के अरिझोना साथ ही टेक्सास प्रान्त के सदस्य ट्रम्प की योजना को विरोध कर रहे हैं। इन संसद सदस्यों ने भी ट्रम्प को इशारा दिया है।

पिछले कुछ महीनों में ट्रम्प ने संसद की ओर से होने वाले विरोध की पृष्ठभूमि पर कुछ हद तक सौम्य भूमिका अपनाई है। विशेषतः रशिया के प्रतिबंधों के मामले में उन्होंने संसद में आक्रामक प्रतिक्रिया देना टाला था। लेकिन ‘मेक्सिको वाल’ के मुद्दे पर सीधे सरकार बंद करने की धमकी देकर ट्रम्प ने अपनी आक्रामकता दिखाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.