फ्लोरिडा स्कुल शूटिंग के पृष्ठभूमि पर; राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से बंप स्टॉक्स रायफल्स पर बंदी का आध्यादेश

वॉशिंगटन: अमरिका के फ्लोरिडा राज्य के स्कूल में हुए बेमालूम गोलीबारी की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बंप स्टॉक राइफल्स पर बंदी लाने के आदेश दिए हैं। इस बारे में अध्यादेश पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मंगलवार को हस्ताक्षर किए हैं। इस अध्यादेश में अमरिका के न्याय विभाग को कानूनन रूप से मान्यता होने वाले गन्स को मशीनगन में रूपांतरित करने वाले सभी प्रकार की यंत्रणा पर बंदी लाने के निर्देश दिए गए हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में हुए एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी है।

पिछले हफ्ते में अमरिका के फ्लोरिडा राज्य के पार्कलड शहर में मार्जरी स्टोनमन डगलस हाय स्कूल में हुए हत्याकांड में १७ लोगों की जान गयी थी। स्कूल का छात्र होनेवाले १९ वर्षीय निकोलस क्रुझ ने सेमी आटोमेटिक एआर-१५ राइफल की सहायता से बेमालूम गोलीबारी करते हुए विद्यार्थी एवं शिक्षकों की जान ली थी। इस घटना पर अमरिका से तीव्र प्रतिक्रिया आयी थी। हत्याकांड की घटना के बाद शुक्रवार को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फ्लोरिडा को भेंट दी थी।

स्कूल में होनेवाले बेछुट गोलीबारी की घटना रोकने के लिए गन कंट्रोल बारे में कानून कठोर किए जाए, ऐसी मांग के लिए बुधवार को अमरिका में विद्यार्थी तथा स्वयंसेवी गटो का मोर्चा आयोजित किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने लिया निर्णय महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ट्रम्प ने इसे पहले गन कंट्रोल के बारे में प्रावधान का विरोध किया था और नॅशनल रायफल एसोसिएशन की भूमिका का समर्थन किया था। नॅशनल राइफल एसोसिएशन अमरिका के में बंदूक तैयार करने वाले उद्योजक एवं बंदूक पास रखने वाले नागरिकों की सबसे बड़ी और सक्षम संघटना है।

मंगलवार को व्हाईट हाउस में हुए कार्यक्रम में अमरिका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस उपस्थित थे। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सेशंस को नए आदेश के अनुसार महत्वपूर्ण नियम तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उस समय पिछले वर्ष लास वेगास में हुए हत्याकांड के बाद बंप स्टॉक राइफल गैरकानूनी ठहराने के बारे में प्रावधान तैयार करना शुरू किया  था, ऐसा ट्रम्प ने आगे कहा है।

हमें सच में बदलाव लाना होगा। इससे पहले हुए बाधाओं और दीर्घकालीन चर्चा को पीछे छोड़ देना होगा। सबूतों पर निर्भर सुझाव एवं उपयुक्त होने वाले सुरक्षा विषयक नियमों पर लक्ष्य केंद्रित करना होगा। अपने एवं अपने बच्चों के सुरक्षा के लिए सुरक्षा यंत्रणा को सहज रुप से काम करना संभव हो, इसका हमें एहसास रखना होगा, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने नए आदेश का समर्थन किया है। कार्यक्रम के बाद किए ट्वीट में ट्रम्प ने पक्षीय मतभेद बाजू में रखकर पृष्ठभूमि की जांच करने की प्रक्रिया, बैकग्राउंड चेक्स अधिक मजबूत करना होगा, ऐसा आवाहन किया है।

बंप स्टॉक इस सेमी ऑटोमेटिक राइफल को जोड़े जानेवाली एक यंत्रणा होकर इसकी वजह से राइफल का रूपांतर मशीनगन की तरह एक के पीछे एक लगातार गोलियां बरसाने वाले स्वयंचलित राइफल में होता है। अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा उनके कार्यकाल में सन २०१० में बंप स्टॉक राइफल्स को कानूनी मान्यता मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.