अमरिका एवं चीन के बिच व्यापार युद्ध तीव्र – अमरिका से निर्यात होनेवाले ज्वार की जांच

बीजिंग / वॉशिंगटन: अमरिका से चीन में निर्यात होनेवाले ज्वार को अनुदान दिया जा रहा है तथा ज्वार का डंपिंग होने का आरोप चीन ने किया है। अमरिका के धारणा के विरोध में चीन ने जांच के आदेश दिए हैं। चीन द्वारा शुरू हुई जांच अमरिका-चीन व्यापार युद्ध का भाग होकर, यह संघर्ष अधिक भड़केगा, ऐसा इशारा विश्लेषकों ने दिया है।

पिछले महीने में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने ‘अमरिका फर्स्ट’ इस धारणा का जोरदार पर पुरस्कार करते हुए, चीन पर व्यापारी प्रतिबंध जारी करने की घोषणा की थी। इन प्रतिबंधों के अंतर्गत ट्रम्प ने की हमसे आयात होने वाले ‘सोलर सेल्स’ तथा ‘वाशिंग मशीन ‘पर बड़ी तादाद में आयात कर लाने का निर्णय लिया था। इससे पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन के व्यापारी गैर व्यवहारों के विरोध में जांच के आदेश दिए थे।

व्यापार युद्ध, तीव्र, चीन, अमरिका, ज्वार, जांच, बीजिंग, वॉशिंगटन, डोनाल्ड ट्रम्प

अमरिका के इस कार्रवाई पर टीका करनेवाले चीन ने अपने हित संबंधों की रक्षा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ऐसा सूचित किया था। रविवार को चीन के वाणिज्य मंत्रालय से हुई घोषणा इसी का भाग मानी जा रही है। चीन से आयात होने वाले अमेरिकन ज्वार को सरकार से बड़ी तादाद में अनुदान मिलने के प्राथमिक सबूत मिले हैं। इस आयात की वजह से चीनी उत्पादकों को बड़ा झटका लगने की बात सामने आई है, ऐसे शब्दों में जांच के आदेश दिए जाने की बात घोषित की गई थी।

अमरिका ने सन २०१३ वर्ष के बाद, चीन में निर्यात होने वाले ज्वार का प्रमाण बढ़ाया है। अमरिका में आने वाले फसल में लगभग ५० फीसदी ज्वार चीने मे निर्यात की गई है, ऐसा दावा चीन के वाणिज्य मंत्रालय से किया गया है। चीन के कस्टम विभाग ने दिए जानकारी के अनुसार सन २०१७ में अमरिका ने लगभग ४८ लाख टन ज्वार चीन को निर्यात की है और इसके मूल्य लगभग १ अब्ज डॉलर्स इतने है।

अमरिका के ज्वार की जांच शुरु करने के पीछे राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनपर दबाव बढ़ने का उद्देश्य होने की बात मानी जाती है। ट्रम्प को समर्थन देनेवाले अमरिकी जनता का बड़ा वर्ग कैंसास, टेक्सास जैसे प्रांत का होकर, यह राज्य ज्वार उत्पाद के लिए अग्रणी पर है। चीन के जांच का रिपोर्ट आने में १ वर्ष का अवधि लगने वाला है। फिर भी इस कार्रवाई की वजह से निर्यात को झटका लग सकता है। इसकी वजह से ट्रम्प को समर्थन देने वाला वर्ग नाराज होने की आशंका होकर, यह बात ट्रम्प पर दबाव लाने वाली ठहरेगी, ऐसी मानी जा रही है।

अमरिका से चीन को होने वाली निर्यात सोयाबीन एवं ज्वार को बढ़ाकर सन २०१६ में चीन ने अमरिका से लगभग १४ अब्ज डॉलर्स के सोयाबीन की आयात की थी। अमरिका के उत्पादनों के विरोध में जांच शुरु करने की चीन का यह पहला समय नहीं है। इससे पहले भी सन २०१० में चीन ने अमरिका से आयात होने वाले पोल्ट्री उत्पादन पर प्रतिबंध जारी करने की धमकियां दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.