दो हफ़्तों का समय अमरिकी जनता के लिए बहुत ही क्लेशदायी होगा – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – ‘आनेवाले दो हफ़्तें अत्यधिक क्लेशदायी होंगे। इस मुश्किल कालावधि के लिए अमरीका तैयार रहें। अगले ३० दिन हर एक अमरिकी नागरिक दी गयीं सूचनाओं का संपूर्णतः गंभीरतापूर्वक पालन करें। क्योंकि यह हमारे जीवनमृत्यु का प्रश्न है’, ऐसे शब्दों में अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने देशबांधवों को कोरोनावायरस के ख़तरे का एहसास कराया है। व्हाईट हाऊस ने, ‘इस संक्रमण से अमरीका में एक से ढ़ाई लाख मौतें हो सकतीं हैंऐसी दिल दहला देनेवाली संभावना ज़ाहिर करने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरिकी जनता को यह चेतावनी दी है।

गत चौबीस घंटों में अमरीका में कोरोनावायरस के संक्रमण से ८१२ लोग मृत हुए होकर, अमरीका में मृतकों की कुल संख्या ४,०९७ पर गयी है। उसी समय ४,५७६ मरीज़ों की तबियत बहुत ही गंभीर है। अमरीका में इस संक्रमण के १,८९,६६१ मरीज़ होकर, पिछले चौबीस घंटों में इनमें पूरे २४ हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए। अमरीका में हालाँकि कोरोनाग्रस्त मरीज़ों की इतनी बड़ी संख्या है, फिर भी ७,२६७ मरीज़ इस संक्रमण से ठीक हुए होने दावा भी किया जा रहा है।

ऐसा होने के बावजूद भी, अगले दो हफ़्तें बहुअत ही चुनौतीपूर्ण होंगे, इसका एहसास अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मंगलवार के प्रेस ब्रिफींग के ज़रिये अमरिकी जनता को करा दिया। अमरिकी जनता के लिए महीने भर के लिए घर में रहना अत्यावश्यक होकर, मैं स्वयं भी अगले तीस दिन व्हाईट हाऊस से बाहर नहीं निकलूँगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्पष्ट किया। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने दी हुई इस चेतावनी की पार्श्वभूमि पर व्हाईट हाऊस ने अधिक भेदक शब्दों में अमरिकी जनता को परिस्थिति का एहसास कराया।

इस संक्रमण को रोकने के लिएसोशल डिस्टन्सयानी दूसरों से दूरी क़ायम रखने का आवाहन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था।कोरोनावायरस यह महाभयंकर संक्रमण होकर, इस सूचना का पालन भी यदि किया, तो भी यह संक्रमण अमरीका में १,००,००० से २,४०,००० लोगों की जान लेगा, ऐसा व्हाईट हाऊस ने स्पष्ट रूप में कहा है। दोन दिन पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, कम से कम एक लाख लोग इस संक्रमण से मारे जायेंगे, ऐसी संभावना जतायी थी। लेकिन इतनी संगीन परिस्थिति होने के बावजूद भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प संपूर्ण अमरीका में लॉकडाउन घोषित नहीं कर रहे, ऐसी आलोचना अमरिकी माध्यम कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क प्रांत में इस संक्रमण से सर्वाधिक जानें गयीं होकर, इसके मरीज़ों की संख्या भी इसी प्रांत में अधिक है। इस संक्रमण से न्यूयॉर्क प्रांत में १,७०० से अधिक लोग मृत हुए होकर, इस प्रांत में ७६ हज़ार से भी अधिक मरीज़ हैं। इसके बावजूद भी, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अथवा न्यूयॉर्क प्रांत के गवर्नर लॉकडाउन घोषित नहीं कर रहे हैं, ऐसी आलोचना शुरू है। अमरीका के लोकप्रतिनिधि इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प पर आलोचना की बौछार कर रहे हैं।

इसी दौरान, अमरीका में इस संक्रमण के १८ से ४० वर्ष के उम्रगुट के सर्वाधिक मरीज़ होने की जानकारी एक सर्वेक्षण के माध्यम से सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.