अमरीका ने अफग़ानिस्तान स्थित पाँच अड्डों से सैनिकों को हटाया

काबुल – अमरीका ने अफग़ानिस्तान स्थित पाँच लष्करी अड्डों पर से सैनिकों को हटाया है। तालिबान के साथ हुए शांति समझौते के अनुसार अमरीका ने ये अड्डें बंद कर दिए होने की बात बताई जाती है। लेकिन आतंकवादविरोधी कार्रवाई जारी रहेगी, ऐसा अमरीका ने स्पष्ट किया है| साथ ही, बगराम में होनेवाला अमरीका का अफग़ानिस्तान स्थित सबसे बड़ा लष्करी अड्डा भी जारी रहनेवाला है|

सैनिकों को हटाया

कतर के दोहा में २९ फरवरी को अमरीका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते के तहत, अमरीका अफग़ानिस्तान से ८,६०० सैनिकों को हटा देगी। मंगलवार को, पेंटागन ने अफग़ानिस्तान स्थित पाँच अमरिकी अड्डों से सैनिकों की वापसी की घोषणा की।  अफग़ानिस्तान के हेल्मंड, उरुझगान, पतकिता और लगामन प्रांतों में अमरिकी अड्डों को बंद कर दिया गया।

सैनिकों को हटाया

अमरीका-तालिबान शांति समझौते को १३५ दिन बीत चुके हैं। समझौते की शर्तों के अनुसार, अफग़ानिस्तान से अमरीका की वापसी का पहला चरण शुरू हो गया है। नाटो की सेनातैनाती भी कम हो जाएगी, ऐसा अफग़ानिस्तान में नियुक्त अमरिकी विशेष दूत झल्मे ख़लीलज़ाद ने कहा। वहीं, इसके आगे अफग़ानिस्तान में तालिबान कैदियों की रिहाई, हिंसा को कम करने के लिए तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत इन बातों के लिए प्राथमिकता होगी, ऐसा खलीलजाद ने कहा।

तालिबान ने इस अमरिकी सेनावापसी का स्वागत किया। लेकिन अफग़ानिस्तान में तालिबान पर जारी अमरिकी हवाई हमलों पर तालिबान ने नाराज़गी जताई है। वहीं, शांति समझौते के बाद भी तालिबान के आतंकी हमलें बंद नहीं हुए हैं, इसपर अमरीका ग़ौर फ़रमा रही है। दो ही दिन पहले, अफग़ानिस्तान में तालिबान ने किये भीषण हमले में ३० लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.