भारतीय वायुसेना की प्रतिहमला करने की क्षमता बढ़ी – वायुसेनाप्रमुख आर.के.एस. भदौरिया

नई दिल्ली – पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में किया हुआ हवाई हमला, साथ ही, गलवान में हुए संघर्ष के बाद भारतीय वायुसेना ने अपनी क्षमता बढ़ाने पर अधिक ज़ोर दिया है। इससे बालाकोट और गलवान संघर्ष के बाद भारत की प्रतिहमला करने की क्षमता में काफ़ी वृद्धि हुई होकर, इस मामले में भारत को बड़ा सामर्थ्य प्राप्त हुआ है, ऐसा वायुसेनाप्रमुख एअर मार्शल आर.के.एस. भदौरिया ने कहा। साथ ही, वायुसेना में राफेल का समावेश करने के बाद भारतीय वायु सेना का सामर्थ्य अधिक ही बढ़ा होकर, उसके अगले चरण के अद्यतनीकरण की शुरुआत हुई है, यह भी वायुसेनाप्रमुख ने अधोरेखांकित किया ।

indian-airforce-retaliate-power-1पाकिस्तान के बालाकोट में किया गया सर्जिकल स्ट्राइक और गलवान के संघर्ष के बाद काफी सारी बातें बदलीं हैं। देश की उत्तरी और पश्चिमी ऐसी दोनों सीमारेखाओं बड़ी तेजी से प्रतिहमला करने की वायुसेना की क्षमता बढ़ी है। इस मामले में भारत ने बढ़त ली है, ऐसा वायुसेनाप्रमुख भदौरिया ने कहा है। आधुनिक तंत्रज्ञान का इस्तेमाल बढ़ाकर, लक्ष्य को छेदने की अपनी क्षमता में वृद्धि करके, साथ ही, देश की संपत्ति की रक्षा की क्षमता अधिक मज़बूत करने पर वायुसेना अधिक से अधिक ज़ोर दे रही है, इस पर वायुसेनाप्रमुख ने गौर फरमाया।

वायुसेना का इस्तेमाल करना यानी आक्रामकता दिखाना, ऐसी धारणा है। खासकर भारतीय उपमहाद्वीप में वायुसेना के इस्तेमाल को आक्रामकता के रूप में ही देखा जाता है। इसी कारण वायुशक्ति का इस्तेमाल टालने पर ज़ोर दिया जाता है। लेकिन हालात बहुत ही बदले हैं, यह ध्यान में रखकर ही हमें अब आगे चलना चाहिए, ऐसा वायुसेनाप्रमुख ने कहा। युनायटेड सर्व्हिस इन्स्टिट्यूट ऑफ इंडिया (युएसआय) इस अभ्यासगुट ने आयोजित किए कार्यक्रम में बात करते समय वायुसेनाप्रमुख ने इस्रायल का भी उदाहरण दिया। इस्रायल और हमास के बीच कुछ दिन पहले हुए ११ दिन के संघर्ष में गाज़ा में कट्टरतावादी गुटों के स्थानों को सटीकता से लक्ष्य करने के लिए इस्रायल ने सर्जिकल मुहिम हाथ में ली थी। कम से कम नुकसान हों, इसके लिए इस्रायल ने यह किया था। वायुसेना की लक्ष्य भेदने की क्षमता के कारण यह संभव हुआ, यह बात उन्होंने इस समय अधोरेखांकित की। वायुसेनाप्रमुख हाल ही में इस्रायल दौरे से लौटे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.