जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के समर्थक सुरक्षाबलों के रड़ार पर – १३५ लोग ग़िरफ़्तार

श्रीनगर – जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को सहायता की आपूर्ति करनेवाले आतंकवादियों के समर्थकों का नेटवर्क ध्वस्त करने के लिए सुरक्षाबलों ने मुहिम शुरू की है। इस साल में अब तक १३५ लोगों को सुरक्षाबलों ने गिरफ़्तार किया होकर, १२५ लोगों पर नज़र रखी जा रही होने की बात कही जा रही है।

Jammu Kashmir security forces‘ओव्हर ग्राऊंड वर्कर्स’ के कारण पीओके से घुसपैंठ करनेवाले आतंकियों को छिपने के लिए जगहें मिल जाती हैं। साथ ही, इन समर्थको के ज़रिये ही आतंकियों तक हथियार पहुँचते हैं और जानकारी भी पहुँचती है। स्थानीय स्तर पर कुछ लोग आतंकियों की सहायता कर रहे होने की बात बार बार सामने आयी है। इसी कारण, सुरक्षाबलों ने अब आतंकीविरोधी कार्रवाई के साथ ही, उनकी सहायता करनेवाले इन समर्थकों का नेटवर्क नष्ट करने की मुहिम हाथ में ली है।

सुरक्षाबलों ने ऐसे संदिग्ध ‘ओव्हर ग्राऊंड वर्कर्स’ की सूचि तैयार की होने की ख़बर है। इस वर्ष में सुरक्षाबलों ने १३५ ‘ओव्हर ग्राऊंड वर्कर्स’ को ग़िरफ़्तार किया है। वहीं, १२५ संदिग्धों पर नज़र रखी जा रही होकर, जल्द ही उनकी तहकिक़ात की जानेवाली है। इन सबका ‘ए’ , ‘बी’, ‘सी’ ऐसा वर्गीकरण किया गया है। इनमें से ‘ए’ वर्ग में वर्गीकृत किये गए लोगों को ‘सार्वजनिक सुरक्षा क़ानून’ के अंतर्गत ग़िरफ़्तार किया जायेगा। ‘बी’ वर्ग में होनेवालों को ज़रूरत पड़ने पर गिरफ़्तार किया जायेगा। वहीं, ‘सी ‘ वर्ग में वर्गीकृत लोगों की तहकिक़ात करके उन्हें चेतावनी देकर छोड़ा जायेगा।

इस साल ७८ आतंकियों को मुथभेड़ में ढ़ेर किया गया है। इनमें विभिन्न आतंकवादी संगठनों के २० कमांडर्स का समावेश है। इसीके साथ, २० आतंकियों को ज़िन्दा पकड़ा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.