जम्मू-कश्‍मीर के आतंकी संगठन नेतृत्व विहीन

श्रीनगर – सीमा पर मौजूद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से आतंकियों की घुसपैठ में हुई कमी और आतंकियों के विरोध में जारी ज़ोरदार कार्रवाई की वजह से जम्मू-कश्‍मीर में अब सीर्फ 200 आतंकी बचे हैं। इसमें खास बात यह है की अब जम्मू-कश्‍मीर में कार्यरत सभी आतंकी संगठनों का नेतृत्व करने के लिए कोई भी नहीं बचा यह जानकारी पुलिस महासंचालक दिलबग सिंह ने साझा की।

आतंकी संगठन

वर्ष 2019 से आतंकियों के साथ ही उन्हें सहायता प्रदान करनेवालों के विरोध में भी जोरदार कार्रवाई करना शुरू हुआ। इस कारण आतंकियों को स्थानीय स्तर पर सहायता प्राप्त करने में बड़ी कठिनाई हुई है। इसी बीच अलगाववादी हुरियत के कई नेता हिरासत में हैं। सैंकड़ों ओवरग्राउंड वर्कर्स, पथराव करनेवालों को गिरफ़्तार किया गया है और इसके बाद अच्छे बर्ताव करने की गारंटी पर उन्हें रिहा किया गया है। इसके बाद राज्य में हिंसा और आतंकियों को सहायता प्राप्त होना बंद हुआ है, यह जानकारी भी दिलबग सिंह ने साझा की।

इसके साथ ही जम्मू-कश्‍मीर में पाकिस्तान की सीमा से ड्रोन्स के ज़रिए हथियारों की तस्करी की जा रही है और पंजाब से भी घाटी में हथियार पहुँचाए जा रहे हैं। लेकिन सुरक्षा बलों से तस्करी की कोशिश नाकाम की जा रही है। इसके अलावा आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त करके हथियारों का भंड़ार भी बरामद किया जा रहा है। हथियारों की कमी और युवकों की आतंकी संगठन में भर्ती होने की मात्रा कम होने से राज्य में आतंकियों की गतिविधियां भी कम होने की जानकारी पुलिस महासंचालक दिलबाग सिंह ने साझा की।

‘कॉर्डन ऐण्ड सर्च ऑपरेशन’ (सीएएसओ) को चलाकर आतंकियों के विरोध में कार्रवाई की जा रही है। इस वर्ष 5 हज़ार ‘सीएएसओ’ को चलाया गया और इस दौरान कई आतंकी ढ़ेर हुए एवं कुछ आतंकियों की गिरफ़्तारी भी हुई है। इस वर्ष 31 जुलाई तक घाटी में 150 आतंकियों को ढ़ेर किया गया है इनमें से 120 आतंकी स्थानिक और 30 पाकिस्तानी थे, यह जानकारी भी शीर्ष पुलिस अधिकारी ने प्रदान की।

स्थानीय युवकों की आतंकी संगठनों में भर्ती होने की मात्रा में कमी आई है, लेकिन अब तक कुल 80 युवक आतंकी संगठनों में भर्ती हुए हैं, यह जानकारी प्राप्त हुई है। इनमें से 38 आतंकियों को अब तक ढ़ेर किया गया है और 22 आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया है। इनके अलावा 20 आतंकी घाटी में अब तक सक्रिय होने की जानकारी दिलबाद सिंह ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.