रशियन अंतर्गत सुरक्षायंत्रणा के कार्यालय के नज़दीक आतंकी हमला – एक मृत, छ: ज़ख़्मी

मॉस्को – रशिया के ‘नॉर्थ कॉकेशस’ भाग में अंतर्गत सुरक्षायंत्रणा के कार्यालय के नज़दीक आत्मघाती आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में हमलावर मृत हुआ होकर, अंतर्गत सुरक्षा यंत्रणा के वरिष्ठ अधिकारी समेत छ: लोग ज़ख़्मी हुए हैं। कुछ ही फ़िन पहले रशिया की अंतर्गत सुरक्षायंत्रणा ‘एफएसबी’ तथा आतंकवादविरोधी विभाग ने सालभर में ४० से भी अधिक आतंकवादी हमलें रोके होने की जानकारी दी थी।

russia-terror-attackशुक्रवार को दोपहर में रशिया के ‘नॉर्थ कॉकेशस’ भाग के ‘कॅराशय-शेर्केसिया’ प्रांत में खोजमुहिम जारी थी। इस मुहिम के जारी होते समय ही, आत्मघाती हमलावर सुरक्षायंत्रणा के पथक के पास गया। जवानों ने रोकने की कोशिश करने के बाद उस हमलावर आतंकी ने बड़ी आवाज़ में नारे लगाते हुए अपने पास के बम का विस्फोट कराया। इस विस्फोट में हमलावर आतंकी जगह पर ही ढ़ेर हुआ होकर, छ: लोग ज़ख़्मी हुए। उनमें एक वरिष्ठ अधिकारी का समावेश होने की जानकारी सूत्रों ने दी।

russia-terror-attackहालाँकि हमलावर को पहचाना गया होने का दावा किया गया है, फिर भी नाम घोषित नहीं किया गया है। लेकिन उसका संबंध कट्टरपंथी तथा आतंकवादी गुटों से था, ऐसा कहा गया है। यह हमला होने से कुछ घंटे पहले भी एक विस्फोट हुआ होने की जानकारी दी गयी है। क्या इन दोनों घटनाओं का संबंध है, इसकी तहकिक़ात जारी है। कुछ दिन पहले ही, ‘एफएसबी’ तथा ‘नॅशनल अँटी टेररिझम कमिटी’ ने सालभर में ४१ आतंकी हमलें रोके, ऐसा घोषित किया था।

रशिया के नॉर्थ कॉकेशस भाग के कुछ प्रांतों में कट्टरपंथी तथा आतंकवादी गुटों का प्रभाव है। कुछ महीने पहले रशिया की गुप्तचर यंत्रणाओं ने, आर्मेनिया-अझरबैजान के युद्ध में शामिल हुए आतंकियों द्वारा रशिया समेत नज़दीकी मध्य एशियाई देशों में हमलें हो सकते हैं, ऐसी चेतावनी भी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.