अमरीका और युरोप की रेल में आतंकी हमले करों- अल कायदा का आवाहन

येमेन: ‘अमरीका के साथ ब्रिटन और फ्रांस के रेल सेवाओं पर आतंकवादी हमले करें’ यह आवाहन ‘अल-कायदा’ आतंकवादी संगठन ने किया है। अलकायदा के अफ्रीका स्थित ‘अल-कायदा इन अरेबियन पेनिनसुला’ (‘एक्यूएपी’) इस समूह ने प्रसिद्ध किए ‘इंस्पायर मैगज़ीन’ के लेख में यह आवाहन किया गया है। इस मैगजीन में प्रसिद्ध किए एक लेख में रेलमार्गों पर हमला करने के विविध प्रकार बताए गए हैं, जिसमें यह मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था में कमजोर होने का दावा किया गया।

आतंकवादी हमले

‘एक्यूएपी’ में बम बनाने का प्रशिक्षण देने वाला प्रमुख आतंकी नेता इब्राहिम अल-असीरी ने अल-कायदा समर्थकों को आतंकी हमले करने का आवाहन किया है। ‘ट्रेन डिरेल ऑपरेशंस’ नाम से लिखे इस लेख में रेल सेवाओं पर निशाना साधने के ३ उपाय बताए गए हैं। उसमें रेलगाड़ी के बाहर से या अंदर से हमला कैसे करें, रेल मार्ग पर धमाका करना या भरपूर भीड़ होने वाले रेल स्थानकों को निशाना करना, इन बातों का समावेश है।

रेल सेवा जैसे सार्वजनिक एवं दैनिक उपयोग के घटकों को निशाना करके अमरिकी अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है, यह दावा अल असीरी ने किया है। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर निशाना साधना यह ‘साइकोलॉजिकल वॉरफेअर’ का एक भाग है, जिसमें हुए हमलों के बाद सरकार एवं जनता के मन में चिंता और डर का वातावरण निर्माण हो जाएगा और वह अधिक कमजोर हो जाएंगे ऐसा उस लेख में कहा है। लेख में ट्रेन एवं रेलमार्ग मैं धमाका करने के लिए ‘होममेड टूल’ कैसे बनाएं और उसका इस्तेमाल कैसे करें इन पर सूचनाएं दी है।

रेल मार्ग या गाड़ी पर हमला करने का काम अकेला आतंकवादी भी कर सकता है। जिसके लिए उसे खुद की जान देने की जरूरत नहीं, यह भी उस लेख में लिखा गया है। सिर्फ़ एक आतंकवादी भी अनेक हमले कर सकता है, यह दावा भी लेख में किया गया है। लेख में अमरीका के रेल मार्ग की भी जानकारी दी है। अमरीका के अलावा युरोपीय देशों में ब्रिटन और फ्रांस जैसे देशों में भी रेल सेवा का नेटवर्क है जिसे लक्ष्य करने को कहा है।

अमरीका के न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने अलकायदा के इन ईशारों को गंभीरता से लिया है। अमरीका की यंत्रणा, रेल मार्ग की सुरक्षा करने में सक्षम होने की प्रतिक्रिया पुलिस विभाग से आई है। अमरीका की सुरक्षा यंत्रणा ने पहले भी सन २००९ में न्यूयॉर्क शहर के रेल मार्ग पर आतंकी हमला करने वाले अल-कायदा का षड्यंत्र नाकाम किया है। उसके बाद सन २०१३ में कॅनाडा के सुरक्षा यंत्रणोने भी ‘टोरंटो-न्यूयॉर्क’ रेल मार्ग पर धमाके करने का षड्यंत्र बेनकाब किया था।

अल कायदा ने सन २००४ में स्पेन की राजधानी माद्रिद में यात्री रेलगाड़ियों को लक्ष्य करके, आतंकी हमले किए थे। उस समय हुए १० विस्फोटों में करीब २०० लोगों की जान गई थी और २००० से अधिक लोग जख्मी हुए थे।

कुछ महीनों पहले ‘आयएस’ इस आतंकी संगठन ने गाड़ी, ट्रक, बस जैसे वाहनों की सहायता से भीड़ की जगह आत्मघाती हमले करने की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.