तालिबान के हक्कानी गुट ने की है दुसरें ९/११ की तैयारी – अफ़गानिस्तान के पूर्व गुप्तचर प्रमुख की चेतावनी

काबुल, (वृत्तसंस्था) – अफ़गानिस्तान-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित अड्डे पर मौजूद तालिबान के हक्कानी गुट के आतंकी अमरीका और पश्‍चिमी देशों पर ९/११ जैसें भयंकर हमलें कर सकते हैं, ऐसा इशारा अफ़गानिस्तान के पूर्व गुप्तचर प्रमुख ने दिया है। इसके लिए अल कायदा हक्कानी नेटवर्क की सहायता कर रहा है, यह बात भी अफ़गानिस्तान के पूर्व गुप्तचर प्रमुख ने कही हैं। साथ ही, यदि इन हमलों से बचना है, तो पाकिस्तान में बनें हक्कानी नेटवर्क के अड्डों पर हमलें करने होंगे, यह चेतावनी इस भूतपूर्व गुप्तचर प्रमुख ने दी है।

अफ़गानिस्तान के ‘नैशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्युरिटी’ (एनडीएस) के पूर्व प्रमुख रहमतुल्ला नबिल ने सोशल मीडिया के ज़रिये पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क की भयंकर साज़िश की पोलखोल की है। पाकिस्तान के वज़िरिस्तान में मौजूद हक्कानी नेटवर्क आज भी अल-कायदा की सहायता कर रहा है। तालिबान में सबसे प्रभावी गुट बनें हक्कानी नेटवर्क को समय पर रोका नहीं, तो दूसरा ९/११ जैसा हमला हो सकता है। अल कायदा का प्रमुख अयमन अल ज़वाहिरी, अबू मोहम्मद अल मसरी, सैफ उल आदेल ये आतंकी नेता हक्कानी नेटवर्क की सहायता इस हमलें की योजना तैयार कर रहें हैं, यह इशारा नबिल ने दिया हैं।

इस हमले के लिए पाकिस्तानी नहीं, बल्कि विदेशी आतंकियों की भर्ती करने के लिए हक्कानी नेटवर्क का प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी और उसके सहयोगी कोशिश कर रहें हैं। ‘याह्या हक्कानी’ इस साजिश का मुख्य सूत्रधार हैं। इस हमले में पाकिस्तान का हाथ स्पष्ट ना हों, इसलिए विदेशी आतंकियों की भर्ती की जा रही है, यह बात नबिल ने कही है। इसके लिए ‘ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मुव्हमेंट’, ‘अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेन्ट’ और ‘अल कायदा सेंट्रल’ इन संगठनों के आतंकियों का चयन किया जा रहा है। तालिबान ही नहीं, बल्कि अल कायदा में भी हक्कानी नेटवर्क का बड़ा प्रभाव होने की जानकारी नबिल ने सोशल मीडिया के ज़रिये साझा की है।

पिछले वर्ष अमरीका ने अफ़गानिस्तान में ओसामा बिन लादेन के लड़के पर की हुई कार्रवाई की जानकारी नबिल ने ही प्रदान की थी। अफ़गानिस्तान के कुर्रम क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन के हमले में ओसामा का लड़का ‘हमजा बिन लादेन’ समेत, हक्कानी नेटवर्क का ‘कारी झकिर’ यह सबसे बड़ा आतंकी कमांड़र ढ़ेर हुआ था। कारी झकिर ही हक्कानी नेटवर्क के आत्मघाती दल का प्रमुख था। अमरिकी ड्रोन हमले में उसके मारे जाने से हक्कानी नेटवर्क को बड़ा झटका लगा था। इस वज़ह से हमजा बिन लादेन और कारी झकिर के मारे जाने का प्रतिशोध लेने के लिए हक्कानी नेटवर्क ने दूसरे ९/११ के हमले की तैयारी की है, ऐसा नबिल ने कहा है।

पाकिस्तान के अबोटाबाद में ओसामा के ठिकाने पर प्राप्त हुआ सामान और अफ़गानिस्तान के कुनार प्रांत में आतंकी ‘फारूख अली कहतानी’ को प्राप्त हुई पनाह, इन सबके पीछे हक्कानी नेटवर्क ही है। इसके सभी सबूत सुरक्षा यंत्रणा के हाथ में हैं। इस वज़ह से, दूसरे ९/११ हमले को टालना है, तो हक्कानी नेटवर्क पर कार्रवाई करना अनिवार्य है, ऐसा नबिल का कहना है।

नबिल ने हक्कानी नेटवर्क के बारे में दी हुई यह भयंकर जानकारी, पाकिस्तान अभी भी आतंकी गतिविधियों में व्यस्त होने की बात दिखा रही है। कुछ दिन पहले ही, अफ़गान सुरक्षा यंत्रणाओं ने तालिबान के आतंकी, ‘जैश-ए-मोहम्मद’ इस पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवादी संगठन को प्रशिक्षण दे रहे हैं, यह दावा किया था। इनमें से कुछ लोगों की गिरफ़्तारी भी हुई थी। अब हक्कानी नेटवर्क के बारे में अफ़गानिस्तान के पूर्व गुप्तचर प्रमुख ने किया हुआ दावा, अमरीका और पश्‍चिमी देशों की गुप्तचर यंत्रणाओं की नींद उड़ानेवाला साबित होता है। इस वज़ह से, पाकिस्तान आतंकियों के विरोध में कड़ी कार्रवाई करें और इस कार्रवाई में पाकिस्तान के लाड़ले हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों का भी समावेश हो, यह माँग अमरीका और पश्‍चिमी देश अधिक आक्रामकता से कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.