अफगानिस्तान की परिस्थिति का फायदा उठाकर भारत में आतंकवाद मचाने की कोशिशें बर्दाश्त नहीं की जाएँगी – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग

नई दिल्ली – ‘अफगानिस्तान में चल रही गतिविधियाँ चिंता बढ़ानेवालीं हैं। इस परिस्थिति का फायदा उठाकर भारत में आतंकवाद को उत्तेजन देने की सीमा पार की कोशिशें बर्दाश्त नहीं की जाएँगी। भारत सरकार इसकी ओर बहुत ही सावधानी से देख रही है’, ऐसा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग ने जताया। अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आते समय, इसका भारत की सुरक्षा पर असर हो सकता है ऐसी चिंता ज़ाहिर की जाती है। उस पृष्ठभूमि पर, लगातार दो दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग चेतावनियाँ दे रहे हैं।

रक्षा मंत्रीपंजाब विश्वविद्यालय के ‘बलरामजी दास टंडन मेमोरियल लेक्चर’ इस कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते समय रक्षा मंत्री ने यह चेतावनी दी। अफगानिस्तान की परिस्थिति चिंताजनक है। लेकिन उसका फायदा उठाकर भारत में आतंकवाद मचाने की, सीमा पार से होनेवालीं कोशिशें नाकाम की जाएँगी। इस बारे में सरकार बहुत ही चौकन्नी है, यह बताकर रक्षा मंत्री ने जनता को आश्वस्त किया। एक ही दिन पहले तमिलनाडु में हुए कार्यक्रम में बात करते समय रक्षा मंत्री ने यह चेताया था कि आतंकवाद का इस्तेमाल करने की पाकिस्तान की नीति को नज़रअंदाज नहीं किया जाएगा, भारत उसका मुँहतोड़ जवाब देगा।

लगातार दूसरे दिन भी रक्षा मंत्री ने, अफगानिस्तान की परिस्थिति का फायदा उठाकर भारत की सुरक्षा को चुनौती देने की तैयारी में होनेवाले पाकिस्तान को चेतावनी दी दिख रही है। फिलहाल तालिबान यह बता रहा है कि वह भारत के साथ उत्तम संबंध चाहता है। उसी समय, कश्मीर यह भारत का अंतर्गत मुद्दा है, यह बताकर तालिबान ने ऐसा घोषित किया था कि वह भारत और पाकिस्तान के विवाद में नहीं पड़ेगा। लेकिन तालिबान के शब्दों पर भरोसा नहीं किया जा सकता, ऐसी भारत की भूमिका है। अभी भी तालिबान के संदर्भ में भारत ने अपनी ठेंठ भूमिका घोषित नहीं की है। लेकिन अफगानिस्तान में लोकतंत्र और जनता की आकांक्षाओं को मद्देनज़र रखते हुए विकास के मार्ग से आगे जानेवाली सरकार अपेक्षित है, यह भारत ने इससे पहले ही स्पष्ट किया था।

तालिबान को लेकर भारत बहुत ही सावधानी से भूमिका अपना रहा है। ऐसी परिस्थिति में तालिबान यह बार-बार स्पष्ट कर रहा है कि उससे भारत को कोई खतरा नहीं है। लेकिन अपनी सुरक्षा को लेकर भारत किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करेगा, जरूरत पड़ने पर विदेश में घुसकर कार्रवाई करेगा, ऐसा भारत के रक्षा मंत्री ने घोषित किया है। भारत ने दी ये चेतावनियाँ, तालिबान समेत भारत में घातपात मचाने के लिए अभी भी ताक में बैठे पाकिस्तान के लिए हैं, यह स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.