सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ की पृष्ठभूमि पर निर्बंध शिथिल करते समय ध्यान रखें – केंद्र की राज्य सरकारों को सूचना

निर्बंध शिथिलनई दिल्ली – कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होते ही कुछ राज्यों ने प्रतिबंध शिथिल किए हैं। लेकिन, इसके बाद बाज़ारों में और अन्य स्थानों पर बड़ी भीड़ होने का चित्र कई जगहों पर दिखाई दे रहा है। इस पृष्ठभूमि पर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को प्रतिबंध शिथिल करते समय ध्यान रखकर सभी मुद्दों का सोच-विचार करके निर्णय लेने की सलाह दी है। बाज़ार में भीड़ ना हो, इसका ध्यान रखने की सूचना केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को दी है। इसी बीच ‘एम्स’ के संचालक डॉ.रणदिप गुलेरिया ने यह इशारा दिया है कि, कोरोना संक्रमण से संबंधित नियमों का पालन नहीं किया गया तो अगले छह से आठ हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होगी।

सभी राज्य और केंद्रीय प्रदेशों को पांच स्तर की नीति अपनानी होगी। कोरोना का संक्रमण ना फैल इसके लिए उचित बर्ताव और नियमों का सभी द्वारा पालन करने की उम्मीद है। इस ओर ध्यान दें, यह सूचना केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों से की है। साथ ही कोरोना संक्रमितों का ट्रैकिंग, परीक्षण एवं इलाज की त्रिसूत्री की ओर अनदेखा करना उचित नहीं होगा, यह बात भी भल्ला ने रेखांकित की। साथ ही टीकाकरण काफी अहम होने का बयान भल्ला ने किया।

लेकिन, मौजूदा स्थिति में कोरोना की चेन पूरी तरह से टूटना बहुत आवश्‍यक है। इस वजह से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने पर ध्यान दें, ऐसा केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने सभी राज्य सरकारों से कहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर कई राज्यों ने कर्फ्यू एवं अन्य प्रतिबंध लगाए थे और कोरोना संक्रमण अधिक मात्रा में ना फैले, इसका ध्यान रखा था। अब संक्रमितों की संख्या कम होते हुए कई राज्यों ने अलग अलग चरणों में प्रतिबंध शिथिल किए हैं। इस वजह से आवाजाही बढ़ी है। कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होना और इस महामारी की चेन पूरी तरह से टूटना आवश्‍यक है। इस वजह से प्रतिबंध शिथिल करने की प्रक्रिया पूरे ध्यान से सभी मुद्दों पर विचार करके ही करें, यह बात केंद्रीय गृह सचिव ने कही है।

कोरोना के दौर में उचित बर्ताव के लिए मास्क लगाना, हाथों को साफ रखना, सोशल डिस्टंसिंग आवश्‍यक है, इस ओर ध्यान आकर्षित करते हुए उन्होंने फिलहाल बाज़ार एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों बढ़ रही भीड़ पर भी केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने बयान किया है।

‘एम्स’ के संचालक डॉ.रणदिप गुलेरिया ने भी नागरिकों द्वारा कोरोना के नियमों का पालन ना होने पर एवं सरकारों ने इन नियमों का पालन करवाने की ओर अनदेखी की तो कोरोना की तीसरी लहर टकराने के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा, यह इशारा दिया। नियमों का पालन नहीं किया गया तो छह से आठ हफ्तों में ही कोरोना की तीसरी लहर शुरू होगी, ऐसा डॉ.गुलेरिया ने कहा। इससे पहले तीन अलग अलग रपटों में भी यही इशारा दिया गया था। महाराष्ट्र सरकार की ‘कोविड टास्क फोर्स’ ने चार हफ्तों में तीसरी लहर शुरू हो सकती है, यह ड़र व्यक्त किया था।

इसी बीच, देश में प्रति दिन सामने आ रहे कोरोना के नए मामलों की संख्या में अधिक गिरावट आई है। शनिवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में कोरोना के करीबन ६० हज़ार नए मामले सामने आए और ६४७ संक्रमित मृत हुए। देश में एक्टिव संक्रमितों की संख्या अब ७.६० लाख से भी कम हुई है और बीते ७४ दिनों की यह सबसे कम संख्या है। इसी के साथ शुक्रवार के दिन देश में १९ लाख से अधिक लोगों का कोरोना परीक्षण हुआ। अब तक भारत में ३८.९२ करोड़ लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया है और इस दौरान कोरोना का पॉज़िटिव रेट घटकर २.९८ प्रतिशत हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.